कौन -से योग आसन रोगमुक्त रखने में कारगर है?

2254

शरीर काफी मूल्यवान है। इसकी जितनी भी जतन हो वो कम है। इससे रोगों से बचाना भी उतना ही अनिवार्य है। योग द्वारा गंभीर बीमारियों से दूर रहा जा सकता है। अगर आपको रोग मुक्त होना है तो उसके लिए योग काफी कारगर है। नियमित रूप से योग करने से आप अपनी शरीर को कई गंभीर बीमारियों को दूर रख सकते है।
योग फॉर मोटापा

12 1592653876 -

दमा एक गंभीर बीमारी है , जिसमे श्वास नली सिकुड़ जाती है जिस वजह से सांस लेने में काफी दिक्कत महसूस होती है। ऐसे लोगों की धूल मिट्टी में या धुएं में सांस फूलने लगती है। इस परेशानी से निजात पाने के लिए योगा करना काफी लाभदायक होता है। हम आपको बताने जा रहे हैं कि दमा होने पर योगा किस तरह कारगर साबित होता है। दमा में अनुलोम-विलोम, शवासन, उत्तानासन और अर्धमत्स्येन्द्रासन जैसे प्राणायाम काफी कारगार सिद्ध होते है और आपको काफी राहत मिलती है।

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस के लक्षण नहीं दिखने पर कैसे पता चलेगा कि कौन संक्रमित है?

yoga112 0 -

आजकल के दौर में अधिकतर लोग मोटापे से ग्रसित है। तेजी से मोटापा कम करने और पेट पर जमी चर्बी को घटाने के लिए आपको अपने संतुलित आहार के साथ – साथ योग करने से काफी लाभदायक परिणाम मिलते है। मोटापा कम करने के लिए योग एक नेचुरल तरीका हो सकता है मोटापा से बचने के लिए आप सूर्य नमस्कार , त्रिकोणासन, और पूर्वोत्तनासन काफी बेहतर तरीका है।

कब्ज एक गंभीर बीमारी है और अमूनन बहुत से लोग इससे ग्रसित होते है। इसका सबसे बड़ा कारण यह अनियमित रूप से भोजन, मांस, फास्ट-फूड मैदा, धूम्रपान, मदिरा आदि का सेवन करने होता है। इस रोग से छुटकारा पाने के लिए वज्रासन, सुप्तवज्रासन, मयूरासन, पश्चिचमोत्तानासन, धनुरासन मत्स्यासन, कूर्मासन, चक्रासन, योग मुद्रा और अग्रिसार क्रिया काफी असरदार सिद्ध होते है।