दुनिया की आखिरी सड़क कहाँ पर है?

2332
news

दुनिया की आखिरी सड़क कहाँ पर है?(duniya ki akhiri sadak kahan per hai)

आपने उत्तरी ध्रुव के बारे में सुना होगा, जो पृथ्वी का सबसे दूर उत्तरी बिंदु है। यह वह बिंदु है जिस पर पृथ्वी की धुरी घूमती है। यह नॉर्वे का अंत है। यहां से जाने वाली सड़क दुनिया की आखिरी सड़क मानी जाती है। इसका नाम E-69 है, जो पृथ्वी के सिरों और नॉर्वे को जोड़ता है। यह वह सड़क है, जहां से आगे कोई रास्ता नहीं है। केवल बर्फ ही दिखाई दे रही है और चारों ओर समुद्र है।

दरअसल, ई-69 एक हाईवे है, जो करीब 14 किलोमीटर लंबा है। इस हाईवे पर कई जगह ऐसी हैं जहां अकेले चलना या गाड़ी चलाना भी मना है। जब बहुत सारे लोग एक साथ हों तभी आप यहां से गुजर सकते हैं। इसके पीछे कारण यह है कि हर जगह बर्फ की मोटी चादर बिछने के कारण हमेशा खो जाने का खतरा बना रहता है।

दुनिया की आखिरी सड़क

last road non fiiii -

उत्तरी ध्रुव के पास होने के कारण न तो सर्दियों में रात का अंत होता है और न ही गर्मियों में सूरज डूबता है। कई बार यहां करीब छह महीने तक सूरज नहीं चमकता। सर्दियों में यहां का तापमान माइनस 43 डिग्री सेल्सियस से लेकर माइनस 26 डिग्री सेल्सियस तक रहता है, जबकि गर्मियों में औसत तापमान शून्य डिग्री सेल्सियस के आसपास रहता है।

उत्तरी ध्रुव

last road non -

आपको जानकर हैरानी होगी कि इतनी कड़ाके की सर्दी के बावजूद लोग यहां रहते हैं। पहले यहां केवल मछली का व्यापार होता था। 1930 से इस जगह का विकास शुरू हुआ। करीब चार साल बाद 1934 में यहां के लोगों ने मिलकर फैसला किया कि यहां पर्यटकों का स्वागत किया जाए ताकि उनके पास आय का एक अलग स्रोत हो सके।अब दुनिया भर से लोग उत्तरी ध्रुव की सैर करने आते हैं। यहां उन्हें एक अलग ही दुनिया में होने का अहसास होता है।

यह भी पढ़े:भारतीय इतिहास में सबसे ज्यादा लोकसभा सीट किस पार्टी को मिली?