जानें लॉकडाउन के समय, दुकानदारों के अधिक दाम पर सामान देने की शिकायत कहाँ करें

1423
फल सब्जियां

जानें लॉकडाउन के समय, दुकानदारों के अधिक दाम पर सामान देने की शिकायत कहाँ करें

कोरोना वायरस के कहर से बचाने के लिए प्रधानमंत्री मोदी जी पूरे देश में 21 दिन के लॉकडाउन की घोषणा की. इस समय का लाभ उठाकर दुकानदारों ने लोगों को अधिक दाम पर सामान बेचना शुरू कर दिया. इसका सबसे बड़ा कारण ये भी है कि सोशल मीड़िया पर अफवाह फैली कि लॉकडाउन आगे बढ़ सकता है. अभी सामान नहीं लिया गया तो बाद में नहीं मिलेगा. जिस कारण लोग जिस भी कीमत पर सामान मिले लोग लेना चाहते थे.

जब सरकार के पास इसकी शिकायत पहुंची तो सरकार ने बहुत ही महत्तवपूर्ण कदम उठाते हुए. रसोई की सभी जरूरी सामान की कीमत तय कर दी. इसके बाद भी अगर कोई तय कीमत से ज्यादा में सामान बेचता है. तो आप घर से ही उनकी शिकायत कर सकते हैं.

इसके लिए सरकार ने जनता के लिए काफी विकल्प दिए है. जानतें हैं कहां और कैसे हम अधिक कीमत पर सामान बेचने वाले दुकानदारों की शिकायत कर सकते हैं-

शिकायत कहाँ करें

1.     ग्राहक मामले की शिकायत consumerhelpline.gov.in पर जाकर ऑनलाइन कर सकता है.

2.     कंज्यूमर टोल फ्री नंबर 14404 या फिर 1800-11-4000 पर फोन करके भी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं.

3.     कंज्यूमर 8130009809 नंबर पर एसएमएस भेजकर भी शिकायत कर कर सकते हैं. एसएमएस मिलने के बाद कंज्यूमर को फोन किया जाएगा और उसकी शिकायत दर्ज की जाएगी.

जनता को लॉकडाउन के दौरान कोई भी परेशानी ना हो इसके लिए सरकार इस तरफ लगातार पैनी नजर बनाए हुए है. यदि फिर भी  कोई दुकानदार सामानों की कालाबाजारी कर मनमानी कीमत वसूलता है, तो इसको लेकर सरकार ने सख्त कार्रवाई के संकेत दिए हैं.

केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान के मुताबिक सरकार की ऐसे लोगों पर नजर है, और जरूरत पड़ने पर कार्रवाई भी की जाएगी.  इसके साथ ही उन्होंने कहा कि किसी भी चीज की कमी ना हो, इसके लिए केंद्र सरकार लगातार राज्य सरकारों के संपर्क में है.

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.