कोरोना वायरस के कोहराम को देखते हुए दिल्ली के कौन से 7 जिले लॉकडाउन ?

coronavirus
coronavirus

कोरोना वायरस के कोहराम को देखते हुए दिल्ली के कौन से 7 जिले लॉकडाउन ?

कोरोना का कोहराम थमने का नाम ही नहीं ले रहा है। देश में कोरोना वायरस के मामले 400 के पार चला गया है , कोरोना का असर कुछ ऐसा है की जनता कर्फ्यू होने के बाद भी 24 घंटे के अंदर -अंदर 100 से ज्यादा केस सामने आये है। महाराष्ट्र में 15 नए मामले देखने को मिले है और अब यह आकड़ा 89 तक जा पहुंचा है। अब तक बिहार कोरोना के सन्दर्भ में सुरक्षित राज्य माना जा रहा था लेकिन वह भी कोरोना वायरस का प्रकोप पहुंचा गया जिसके कारण क़तर से आये व्यक्ति की कोरोना वायरस से ग्रसित होने के कारण मौत हो गयी है।

दिल्ली कोरोना वायरस
दिल्ली कोरोना वायरस

कोरोना के प्रकोप को डाउन करने के लिए देशभर के 75 जिलों को लॉकडाउन कर दिया गया है। जनता कर्फ्यू के दौरान दिल्ली मेट्रो सेवा 31 मार्च तक बंद करने का फैसला किया गया. वहीं, अब तक दिल्ली में कोरोना के 27 मामले सामने आये है जिसे देखते हुए दिल्ली सरकार द्वारा दिल्ली के सात जिलों में लॉक डाउन के निर्देश दे दिए गये है। इसमें सेंट्रल दिल्ली, ईस्ट दिल्ली, नॉर्थ दिल्ली, नॉर्थ वेस्ट दिल्ली, नॉर्थ ईस्ट दिल्ली, साउथ दिल्ली और वेस्ट दिल्ली को लॉकडाउन किया गया। राजधानी दिल्ली में कोरोना के चलते धारा 144 भी लागू है।

सीएम अरविंद केजरीवाल ने ऐलान किया, 23 मार्च 31 मार्च तक दिल्ली में लॉकडाउन रहेगा. पब्लिक ट्रांसपोर्ट बंद रहेंगे. डीटीसी की 25 फीसदी बसें चलेगी, वही दिल्ली की दुकानें, बाजार, ऑफिस, गोदाम, साप्ताहिक बाजार, प्रतिष्ठान बंद रहेंगे. दिल्ली के बॉर्डर सील रहेंगे लेकिन दूसरे राज्यों से खाने-पीने के सामान जैसे सब्जी और जरूरी सामानों को लाने वाले वाहनों की अनुमति होगी. लॉकडाउन के दौरान निर्माण संबंधी काम भी दिल्ली में बंद रहेगा. इसके अलावा प्राइवेट दफ्तर बंद रहेंगे। इसी के साथ सभी फ्लाइट्स को भी दिल्ली एयरपोर्ट पर बंद रखने के आदेश दिए हैं. दिल्ली में आने वाली इंटरनेशनल और डोमेस्टिक फ्लाइट सस्पेंड कर दी गई हैं. वहीं इंटरस्टेट बसें, ट्रेनें और मेट्रो भी लॉकडाउन के दौरान बंद रहेंगे. धार्मिक स्थल भी लॉकडाउन के तहत बंद रहेंगे।

कोरोना वायरस दिल्ली
कोरोना वायरस दिल्ली

आपको यह भी बताना चाहेगे की कौन से सेवाएं जारी रखी जाएगी इनमें रेस्टोरेंट से टेकअवे और होम डिलिवरी जारी रहेगी. टेलीकॉम, सब्जी, राशन, मेडिकल समेत जरूरत की दूकानें खुली रहेंगी. वहीं पांच या पांच से ज्यादा लोगों को इकट्ठे नहीं होने दिया जाएगा. आदेश का उल्लंघन करने वालों पर सख्त कार्रवाई होगी.कानून व्यवस्था को लागू करने वाले और मजिस्ट्रेट के सारे ऑफिस खुले रहेंगे. पुलिस का कामकाज जारी रहेगा. सभी अस्पताल, दमकल, जेल जारी रहेंगे. बिजली के दफ्तरों में काम जारी रहेगा. पानी के सप्लाई से जुड़े सभी विभागों में काम होगा।

यह भी पढ़ें : कोरोना वायरस की जांच दिल्ली में कहां कराएं !

देश भर में कोरोना के कोहराम को रोकने के लिए मुहीम जारी है। सरकार द्वारा नागरिकों को जितना संभव हो सके उतना घर में रहने की अपील की गयी है। देश इस वक़्त काफी गंभीर दौर से गुज़ार रहा है। सभी नागरिकों को सरकार के साथ सहयोग करने की जरूरत है। देखना होगा सरकार द्वारा उठाए गए यह तमाम कदम कितने कारगार सिद्धि होते है और कोरोना का कहर से कब देशभर को छुटकारा मिलता है।

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.