कोरोना वायरस किन पशुओं से फैल रहा है!

2015
coronavirus
coronavirus

कोरोना वायरस किन पशुओं से फैल रहा है चीन से दुनियाभर में कोरोना वायरस ने अपना आतंक मचाया हुआ है, यह ऐसा आतंक है जो थमने का नाम ही नहीं ले रहा है। कोरोना वायरस से लगभग 4000 से भी अधिक लोगो की जान चली गई। दुनियाभर में भय का माहौल बना हुआ है , अपने -अपने स्तर पर सावधानी बरती जा रही है। नौबत यहाँ तक आगई है कि लोगो में नॉनवेज तक खाना छोड़ दिया है। कोरोना वायरस जंगली पशुओं से इंसान में आया है इस बात की संभावना तमाम स्वास्थ्य संगठनों ने जताई है. विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा भी कोरोना वायरस को पशुओं से इंसान में आने की संभावना जताई जा चुकी है। हलांकि अभी तक इसपर कोई ठोस शोध सामने नहीं आया है।

animal responsible for spreading coronavirus
Animals responsible for spreading coronavirus

लोगो में यह भी भय की अगर नॉन वेज खाते है तो कोरोना वायरस होने के ज्यादा संभावना है, तो आज हम आपको बताते है कि कौन से पशुओं से कोरोना वायरस फैल रहा है। कोरोना वायरस के फैलने के लिए जंगली जानवरों के सेवन को जिम्मेदार माना जा रहा है।

इसमें अभी तक सबसे बड़ी भूमिका चमगादड़ों की मानी जा रही है। गौरतलब है चीन में कई तरह के पशु-पक्षी खाए जाते हैं और वुहान समेत दूसरे बाजारों में उनकी खरीद-फरोख्‍त भी आसानी से होती है। यह वायरस ऊंट, बिल्ली तथा चमगादड़ सहित कई पशुओं में भी प्रवेश कर रहा है. दुर्लभ स्थिति में पशु मनुष्यों को भी संक्रमित कर सकते हैं. राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के उपमंत्री ली बिन ने बताया कि कोरोनावायरस श्वसन तंत्र के जरिए फैलता है और इससे ‘‘वायरल म्यूटेशन’ होने तथा रोग के और फैलने की आंशका बनी है।

साभार : NDTV Khabar

कोरोना वायरस अभी दुनिया भर में चिंता का विषय बना हुआ है। दिल्ली सरकार द्वारा इसे स्वास्थ्य आपातकाल घोषित कर दिया गया है और दिल्ली के कई स्कूल , कॉलेजों को 31 मार्च तक बंद कर दिया गया है। दुनियाभर में कोरोना वायरस से निपटारे के लिए मुहीम जोरों पर है।

यह भी पढ़ें : कोरोना वायरस में इन चीजों का सेवन करने से बचे!

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.