कोरोना के प्रकोप के कारण हॉटस्पॉट में आये कौन से इलाके?

1307
image source :google
image source :google

कोरोना के प्रकोप के कारण हॉटस्पॉट में आये कौन से इलाके?

कोरोना वायरस ने दुनियाभर में कोहराम मचा रखा है। इस महामारी का अकड़ा 5000 के पर जा पहुंचा, कोरोना के प्रकोप को कम करने के लिए उत्तर प्रदेश और दिल्ली की सरकारों ने अपने-अपने राज्यों में कई हॉटस्पॉट इलाकों को सील कर दिया है। एक तरफ जहां दिल्ली सरकार ने 20 हॉटस्पॉट सील कर दिए, तो वहीं उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने राज्य के 15 जिलों के हॉटस्पॉट इलाकों को सील करने का फैसला लिया है, हॉटस्पॉट सील से सम्बंधित बहुत से सवाल आपके मन में उठ रहे होंगे कि अखिर क्या होता है हॉटस्पॉट सील, ये कैसे सील किया जाता है और सील होने के बाद उस इलाके में रहने वाले लोग क्या कर सकते हैं, क्या नहीं? इस आर्टिकल के द्वारा आपके साथ ऐसे तमाम प्रशन के उत्तर साझा करना चाहगे।

हॉटस्पॉट इलाके

हॉटस्पॉट:

जिन इलाके में कोरोना वायरस के संक्रमण फैलने की संभावना अधिक हो और वहां कोरोना वायरस संक्रमण के कई मामले सामने आये, वो एरिया हॉटस्‍पॉट कहा जाता है. ये इलाका किसी भी साइज का हो सकता है. कुछ घरों से लेकर मोहल्‍ला, कॉलोनी या फिर पूरे सेक्‍टर तक, यहां तक कि किसी अपार्टमेंट को भी एक हॉटस्‍पॉट माना जा सकता है।

राज्य सरकार के अधिकारियों के अनुसार ऐसे इलाके को हॉटस्पॉट के रूप में चिह्नित किया जा सकता है जहां कोरोनावायरस से संक्रमण के केस लगातार बढ़ रहे हों. वहीं हॉटस्‍पॉट के लिए यह भी देखा जाता है कि वहां के लोग खुद से लॉकडाउन फॉलो कर रहे हैं या सख्‍ती बढ़ाने की जरूरत है।

-

आपको बताना चाहेंगे की हॉटस्पॉट इलाकों में सम्पूर्ण लॉकडाउन लागू होता है , एक प्रकार से उस इलाके का सील होना कहलाता है. यानि कि इस दौरान इलाके में कोई भी दुकान नहीं खुलेगी। इलाके में आने और जाने पर पुलिस की बैरिकेडिंग होगी। लोगों को आसपास में भी जाने की इजाजत नहीं होगी, हॉटस्‍पॉट के लिए विशेष पास जारी किये जाते है।

हॉटस्पॉट वाले इलाकों में सिर्फ ऐसे लोगों को ही अनुमति होती है जो ‘पास’ के साथ जाते हैं. इसके अलावा एंबुलेंस, फायर ब्रिगेड को भी हॉटस्पॉट में एंट्री के लिए अनुमति लेनी होगी. हॉटस्‍पॉट में मीडिया के घुसने पर भी रोक होती है.दिल्ली सरकार ने 20 हॉटस्पॉट इलाके सील किए हैं.

coronavirus hotspot delhi

इनमें दक्षिण दिल्ली के दो इलाकों को हॉटस्पॉट चिन्हित किया गया है. ये दो इलाके संगम विहार और मालवीय नगर में हैं. संगम विहार के एल-1 में गली नंबर 6 और मालवीय नगर में गांधी पार्क के इलाके हॉटस्पॉट तय किए गए है।

यह भी पढ़ें : कोरोनावायरस अपडेट: 15 यूपी के जिलों की सूची जहां कोविद -19 हॉटस्पॉट को 15 अप्रैल तक सील किया जाएगा

उत्तर प्रदेश की बात करें तो राज्य सरकार ने दिल्ली से सटे नोएडा समेत अन्य 15 जिलों के हॉटस्पॉट इलाकों को सील करने का फैसला लिया है।