कोरोना वायरस कौन से ब्लड ग्रुप को ज्यादा इफेक्ट करता है ?

1036
coronavirus
coronavirus

कोरोना वायरस कौन से ब्लड ग्रुप को ज्यादा इफेक्ट करता है ?

कोरोना वायरस ने दुनियभर में अपना आतंक मचाया हुआ है। कोरोना वायरस का कुछ ऐसा कहर है कि लोगों का घर से बहार न निकलने की नसीहत दे दी गयी है। स्कूल , कॉलेज को तो पहले से ही बंद करने के आदेश दिए थे अब लेकिन अब कोरोना वायरस के बढ़ते मामलो को देखते हुए दुकान, मॉल मार्किट यहाँ तक कि मंदिरो को भी बंद करने के निर्देश दे दिए गए है। आपको बता दे की एक महत्वपूर्ण जानकारी सामने आई है, कि कोरोना वायरस का कहर किस ब्लड ग्रुप पर ज्यादा है और यह किन -किन ब्लड ग्रुप को कोरोना कितना इफ़ेक्ट कर सकता है।

4822 -
कोरोना वायरस

एक रिसर्च के जरिए ये पता लगाने की कोशिश की गई है कि किस ब्लड ग्रुप (Blood Group) के लोगों को कोरोना वायरस होने का खतरा ज्यादा होता है. रिसर्च के नतीजों से पता चलता है कि जिन लोगों का ब्लड ग्रुप ए है, उन्हें कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा ज्यादा होता है. रिसर्च के मुताबिक ओ ब्लड ग्रुप वालों की तुलना में ए ब्लड ग्रुप वालों को कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा ज्यादा होता है। ब्लड ग्रुप को लेकर वुहान में हुए इस रिसर्च में यह भी बताया गया कि कोरोना वायरस के संक्रमित मरीजों में ए ब्लड ग्रुप वालों की सबसे ज्यादा मौतें हुई हैं। इस रिसर्च में कोरोना वायरस से संक्रमित कुल 2173 मरीजों को शामिल किया गया था, जिनमें से 206 लोगों की संक्रमण की वजह से मौत हो गई।

स्टडी के मुताबिक, ब्लड ग्रुप B और AB वाले लोगों पर कोरोना को अलग से कोई खास असर नहीं देखा गया। हालांकि O ग्रुप वालों का कोरोना की चपेट में आने के कम संभावना है।

Blood Group effect coronavirus
Blood Group effect coronavirus

चीन की स्टडी पर भारतीय डॉक्टर्स ने भी अपनी राय रखी है।अपोलो हॉस्पिटल के डॉक्टर गौरव का कहना है, कोरोना नया है, इसलिए ऐसे नतीजे पर पहुंचना ठीक नहीं होगा। कोरोना नया है, इसलिए ऐसे नतीजे पर पहुंचना ठीक नहीं होगा। उन्होंने कहा, वायरस का संबंध वीक इम्युनिटी ज्यादा उम्र वालों की इम्युनिटी कम होती है इसलिए उनकी मौत ज्यादा हुई है। कोरोना का अटैक आपके अंदर रोग…कोरोना का अटैक आपके अंदर रोग से लड़ने की क्षमता पर निर्भर करता है।

यह भी पढ़ें :कोरोना वायरस शब्द की उत्पत्ति कैसे हुई !

देश में कोरोना वायरस के मामले बढ़ते ही जा रहे है। इस बीच एक्टिव पॉजिटिव मामलों की संख्या 258 हो गई है, स वायरस से पूरी दुनिया में 11,401 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.

साभार : Amar Ujala