जानें रामानंद सागर की रामायण में मंथरा का किरदार किस बॉलीवुड अभिनेत्री ने निभाया

मंथरा
मंथरा
जानें रामानंद सागर की रामायण में मंथरा का किरदार किस बॉलीवुड अभिनेत्री ने निभाया

भारत में कोरोना वायरस के कारण लाकॅडाउन लगने के बाद काफी समय बाद पुराने प्रसिद्ध धारावाही टीवी पर फिर से लौट आए. रामायण , शक्तिमान , महाभारत के अलावा भी काफी धारावाही अब आप टीवी पर देख सकते हैं. लेकिन आज हम बात करने वाले हैं रामानंद सागर की रामायण की. जिसमें सभी कलाकरों ने अपनी प्रतिभा से प्रभावित किया. इसी में मंथरा का भी महत्वपूर्ण रोल है.

ललिता पवार

रामायण में मंथरा का रामचंद्र को वन में भेजने में बड़ा योगदान था. आपको बता दें, रानी कैकई ने राजा दशरथ से 2 वचन लिए थे. जिसमें एक में अपने बेटे भरत के लिए अयोध्या का राज तथा दूसरे वचन में रामचंद्र जी को 14 वर्ष का वनवास मांगा था.

रानी कैकई को ये वचन मांगने के लिए मंथरा ने ही उकसाया था. जिसका नतीजा ये हुआ कि राजा दशरथ की मौत हो गई तथा राम को वन जाना पड़ा.

रामायण में मंथरा

रामानंद सागर रामायण में मंथरा का अभिनय करने वाली अभिनेत्री का नाम ललिता पवार था. आपको बता दें ललिता पवार ने लगभग 700 फिल्मों में छोटे-बड़े रोल किए हैं.

इनक जन्म 18 अप्रैल , 1916 को हुआ था. ललिता को बॉलीवुड की पहली बिकिनी गर्ल के रूप में भी याद किया जाता है.

यह भी पढ़ें: जानें रामायण में विश्वामित्र जिस वन में यज्ञ कर रहे थे उसका नाम क्या था

आपको जानकर हैरानी होगी कि ललिता को सिर्फ एक थप्‍पड़ से नायिका से खलनायिका बना दिया था। ऐसे में हिन्दी सिनेमा की प्रसिद्ध अभिनेत्री ने लंबे समय तक अपने अभिनय से लोगों का दिल जीता। महाराष्‍ट्र में जन्मीं ललिता पवार का असली नाम अंबा लक्ष्मण राव शागुन था।

वो अपने करियर में नायिका से लेकर खलनायिका तक हर तरह के किरदार में हमेशा फिट बैठीं. फ़िल्मों के अलावा 80 के दशक में रामायण Ramayan में मंथरा के रोल से भी उन्हें खूब प्रसिद्धि मिली थी. जब से रामायण फिर से टीवी पर आई है, लोगो के लिए यह सोशल मीडिया पर भी चर्चा का विषय बना हुआ है.

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.