किस देश में कोरोना के संक्रमण से दूर रहने के लिए Necklace डिज़ाइन किया?

कोरोना वायरस ने दुनियाभर में अपना कोहराम मचा रखा है। इस महामारी में काफी कम वक़्त में दुनियाभर के हर एक कोने में अपना संक्रमण फैला रखा है। इस घातक वायरस को मात देने की जंग जारी है, वैज्ञानिक जल्द से जल्द इसकी दवा और वैक्सीन पर काम कर रहे है। अलग -अलग देश कोरोना के संक्रमण से बचने के लिए अलग तरीके अपना रहे है। आपको बताना चाहेंगे की इंडोनेशिया के कृषि मंत्रालय ने ‘यूकेलिप्टस’ नाम के पौधे से बना ‘एंटी वायरस नेकलेस पर दावा किया है की यह कोरोना वायरस जैसे घातक बीमारी को मात देने में कारगार सिद्ध होगा।

इंडोनेशिया के कृषि मंत्री सियारुल यासीन लिम्पो के अनुसार यूकेलिप्टस पर आधारित यह एंटी वायरस नेकलेस कोरोना वायरस के जानलेवा संक्रमण को रोक सकता है, जिसे मंत्रालय बहुत जल्द लॉन्च करने की योजना बना रहा है। साथ ही यह भी कहा गया की ‘कोरोना से लड़ने वाला यह एंटी वायरस नेकलेस मंत्रालय की ‘हेल्थ रिसर्च एंड डेवलपमेंट एजेंसी’ द्वारा डिजाइन किया गया है, जिसका अगले महीने से बड़े पैमाने पर प्रोडक्शन किया जाएगा। यह कोविड-19 के उपचार या रोकथाम के उद्देश्य से मंत्रालय के शोधकर्ताओं द्वारा बनाए चार उत्पादों में से एक है।

कोरोना वायरस के मामलें दुनियाभर में 1 करोड़ से ज्यादा हो चुके है। जो एक चिंता का विषय है , वही रहत की खबर यह भी है की कोरोना से ठीक हुए मरीजों की संख्या में दिन -प्रति इजाफा देखा जा सकता है और इस वायरस से मरने वालो की संख्या कम है लेकिन जब तक इस घातक वायरस के खिलाफ एक पुख्ता दवाई और वैक्सीन नहीं आजाती तब तक दुनियाभर में चिंता और भय का माहौल बना रहेगा।

यह भी पढ़ें : बुढ़ापे में घुटने का दर्द से बचने के लिए क्या उपाय करना चाहिए ?