विश्व में सबसे ज्यादा हवाई अड्डे किस देश में स्थित हैं ?

1701
airport
airport

विश्व में सबसे ज्यादा हवाई अड्डे किस देश में स्थित हैं ? ( Which country has the largest number of airports in the world? )

किसी भी देश के लिए हवाई अड्डों का विशेष महत्व होता है. वर्तमान समय में किसी देश की तरक्की के बारे में उनके यहां हवाई सफर से इसका अंदाजा लगाया जा सकता है. हवाई सफर का सबसे बड़ा फायद यह होता है कि इससे हम अपने सामान को जल्दी से जल्दी एक स्थान से दूसरे स्थान पर पहुँचा सकते हैं. इसके अलावा हम भी जल्दी से जल्दी एक स्थान से दूसरे स्थान की यात्रा कर सकते हैं.

download 1 13 -
airport

हवाई जहाज का सफर करने के लिए उस क्षेत्र में हवाई अड्डों का होना बहुत जरूरी है. इसके बिन यह संभव नहीं है. इसी कारण लोगों के मन में सवाल आता है कि सबसे ज्यादा हवाई अड्डे किसी देश में हैं ? इस पोस्ट में इसी सवाल का जवाब जानते हैं.

download 2 6 -
airport

सबसे ज्यादा हवाई अड्डे किस देश में-

अगर सबसे ज्यादा हवाई अड्डों की बात करें, तो संयुक्त राज्य अमेरिका में सबसे ज्यादा हवाई अड्डे हैं. यहां पर लगभग 13,500 हवाई अड्डे हैं. हवाई अड्डों के मामले में दूसरे नंबर पर ब्राजील आता है जहां पर लगभग 4 हजार के करीब हवाई अड्डे हैं. इसके बात मैक्सीको में लगभग 1700 हवाई अड्डे और कनाडा में लगभग 1400 हवाई अड्डे हैं.

यह भी पढ़ें: दुनिया में पहली बार लॉकडाउन शब्द कब इस्तेमाल हुआ ?

सबसे अधिक हवाई अड्डे वाले शहर की बात करें, तो लंदन और New York शहर में हैं. जहां पर 6-6 हवाई अड्डे हैं. लंदन में हवाई अड्डों की बात करें, तो वहां पर London City Airport , Gatwick Airport , Heathrow Airport , London Luton Airport , London Stansted Airport , London Southend Airport हैं. अगर New York शहर के हवाई अड्डों की बात करें, तो वहां पर John F. Kennedy International Airport , LaGuardia Airport , Long Island MacArthur Airport , Newark Liberty International Airport , Stewart International Airport , Westchester County Airport हैं.

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.