विश्व में सर्वाधिक एड्स संक्रमित किस देश में है?

2144

विश्व में सर्वाधिक एड्स संक्रमित किस देश में है?(vishwa me sarwadhik aids sankramit kis desh me hai)

एचआईवी के संक्रमण से एड्स हो सकता है। एड्स का परिणाम धीरे-धीरे और लगातार गिरावट और प्रतिरक्षा प्रणाली की विफलता में होता है, जिसके परिणामस्वरूप जीवन के लिए खतरनाक संक्रमण और कैंसर का खतरा बढ़ जाता है।

अधिकांश मामलों में, एचआईवी एक यौन संचारित संक्रमण है। हालाँकि, एचआईवी एक माँ से उसके बच्चे में, गर्भावस्था या प्रसव के दौरान, या स्तनपान के माध्यम से भी प्रेषित किया जा सकता है। गैर-यौन संचरण सुई जैसे इंजेक्शन उपकरण साझा करने के माध्यम से भी हो सकता है।

एचआईवी / एड्स दुनिया की सबसे घातक संक्रामक बीमारियों में से एक है – विशेष रूप से उप-सहारा अफ्रीका में, जहां हाल के दशकों में इस बीमारी का स्वास्थ्य परिणामों और जीवन प्रत्याशा पर व्यापक प्रभाव पड़ा है।

एड्स संक्रमित

hiv non fiiii -

द ग्लोबल बर्डन ऑफ डिजीज मेडिकल जर्नल द लैंसेट में प्रकाशित मौत और बीमारी के कारणों पर एक प्रमुख वैश्विक अध्ययन है। कारण से होने वाली मौतों की वार्षिक संख्या के ये अनुमान यहां दिखाए गए हैं। यह चार्ट वैश्विक योग के लिए दिखाया गया है, लेकिन “देश बदलें” टॉगल का उपयोग करके किसी भी देश या क्षेत्र के लिए इसका पता लगाया जा सकता है।

चार्ट में हम देखते हैं कि विश्व स्तर पर यह दूसरी सबसे घातक संक्रामक बीमारी है।

ग्लोबल बर्डन ऑफ डिजीज अध्ययन के अनुसार, 2017 में एचआईवी/एड्स से लगभग एक मिलियन (954,000) लोगों की मृत्यु हुई। इसे संदर्भ में कहें तो: यह 2017 में मलेरिया से होने वाली मौतों की संख्या से केवल 50% अधिक था।

एचआईवी के संक्रमण

hiv non -

यह विश्व स्तर पर सबसे बड़े हत्यारों में से एक है; लेकिन कुछ देशों के लिए – विशेष रूप से उप-सहारा अफ्रीका में, यह मृत्यु का प्रमुख कारण है। अगर हम दक्षिण अफ्रीका, बोत्सवाना या मोज़ाम्बिक के लिए ब्रेकडाउन को देखें – जो आप इंटरेक्टिव चार्ट पर कर सकते हैं – तो हम देखते हैं कि एचआईवी / एड्स सूची में सबसे ऊपर है।

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. News4social इनकी पुष्टि नहीं करता है. यह खबर इंटरनेट से ली गयी है। इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।

यह भी पढ़े:एलोवेरा और तुलसी की खेती की ट्रेनिंग कहां होती है ?