लॉकडाउन लगाने वाला पहला देश कौन सा है ?

lockdown news
लॉकडाउन लगाने वाला पहला देश कौन सा है ?

लॉकडाउन लगाने वाला पहला देश कौन सा है

चीन ने विश्व में सबसे पहले लॉकडाउन किया था, क्यूंकि वह एक कोविद -19 प्रकोप का अनुभव करने वाला पहला देश है । जनवरी के अंतिम सप्ताह से शुरू होकर, चीन ने प्रकोप के केंद्र के वुहान शहर को बंद कर दिया और फिर जल्द ही देश के बड़े हिस्से में ताला लगा दिया।

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने चीन के “इतिहास में शायद सबसे महत्वाकांक्षी, फुर्तीली और आक्रामक बीमारी रोकथाम प्रयास” के प्रयासों की प्रशंसा की।दुनिया भर के देश राष्ट्रीय लॉकडाउन से लेकर स्कूल बंद होने तक कोरोनोवायरस के प्रसार को धीमा करने के उपायों को लागू कर रहे हैं।

ग्रह की एक तिहाई से अधिक आबादी किसी न किसी रूप में प्रतिबंध के अधीन है।विश्व स्वास्थ्य संगठन, जिसने आधिकारिक तौर पर एक महामारी का प्रकोप घोषित किया है, ने “सभी देशों से प्रयासों को जारी रखने का आह्वान किया है जो मामलों की संख्या को सीमित करने और वायरस के प्रसार को धीमा करने में प्रभावी रहे हैं।”

wuhan lockdown

चीन के प्रयासों के अनुसार, वे अभी भी भारत के घोषित उद्देश्यों से मेल नहीं खाते हैं। WHO ने चीन के लॉकडाउन को “इतिहास के सबसे बड़े सामाजिक नियंत्रण अभियानों में से एक” के रूप में वर्णित करते हुए अनुमान लगाया कि यह 760 मिलियन लोगों को कवर करता है – जो देश की आबादी के आधे से थोड़ा अधिक है।

हालांकि, भारत की महत्वाकांक्षा और भी बड़ी है, क्योंकि इसके तीन सप्ताह के लॉकडाउन में 1.3 बिलियन लोग आते हैं – जो कि लॉक किए गए चीनी लोगों की संख्या से लगभग दोगुना है।

यह भी पढ़ें : कोरोना वायरस से अपनी रसोई को कैसे बचायें ?

lockdown

जबकि “लॉकडाउन” सार्वजनिक-स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा उपयोग किया जाने वाला एक तकनीकी शब्द नहीं है, यह घर पर रहने के लिए अनिवार्य से लेकर गैर-अनिवार्य सिफारिशों तक, कुछ प्रकार के व्यवसायों को बंद करने, या घटनाओं और समारोहों पर प्रतिबंध लगाने के लिए कुछ भी संदर्भित कर सकता है।

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.