चैत्र नवरात्र के किस दिन माँ ललिता की पूजा करें!

devi lalita
devi lalita

चैत्र नवरात्र के किस दिन माँ ललिता की पूजा करें !

हिंदू धर्म में नवरात्रि का बहुत ही जोरों शोरों से मनाया जाता है। नवरात्री हिन्दू धर्म में एक उत्सव के तोर पर बनाया जाता है। इस 9 दिन पूरे देश में श्रद्धा और आनंद का माहौल होता है। हिंदू पंचांग के मुताबिक इस बार चैत्र नवरात्रि 25 मार्च से शुरू होकर 2 अप्रैल तक रहेंगे, नवरात्रि के नौ दिन लगातार माता का पूजन चलता है, इन 9 दिनों भव्य तरीके से माँ के रूपों की उपसना होती है। ललिता देवी के चार कर दर्शाए गए हैं। चारों हाथों में पाश, अंकुश, धनुष और बाण सुशोभित हैं। देवीभागवत में ये कहा गया है वर देने के लिए सदा-सर्वदा तत्पर भगवती मां का श्रीविग्रह सौम्य और हृदय दया से पूर्ण है। जो इनकी आराधना करता है। उनके साड़ी मनोकामना पूर्ण होती है। जिनको इनका आशीर्वाद प्राप्त होता है। इसका जीवन सफल हो जाता है।

माँ ललिता की पूजा

चैत्र नवरात्री के पांचवे दिन देवी ललिता की पूजा -उपासना की जाती है। ललिता शक्ति का वर्णन पुराणों में प्राप्त होता है, जिसके अनुसार पिता दक्ष द्वारा अपमान से आहत होकर जब माता सती ने अपने देह त्याग दी थी और भगवान शिव उनका पार्थिव शव अपने कंधों में उठाए घूम रहे थे। उस समय भगवान विष्णु ने अपने चक्र से सती की देह को विभाजित कर दिया था। इसके बाद भगवान शंकर को हृदय में धारण करने पर इन्हें ललिता के नाम से पुकारा जाने लगा।

माँ ललिता की पूजा
माँ ललिता की पूजा

हिंदुओं के नव वर्ष की शुरुआत चैत्र नवरात्रि से होती है। माना जाता है कि चैत्र नवरात्रि में भगवान राम और मां दुर्गा का जन्म हुआ था। माता के भक्त मां को प्रसन्न् करने के लिए साल में दो बार शारदीय नवरात्रि और चैत्र नवरात्रि का व्रत रखते हैं।

यह भी पढ़ें :क्या आपको पता है की माता सीता के भाई कौन थे ?

चैत्र नवरात्र हर वर्ष चैत्र शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से शुरू होते हैं। इस साल चैत्र नवरात्रि 24 मार्च दोपहर 2:57 बजे से शुरु हो रहे हैं। बता दें, चैत्र नवरात्रि की प्रतिपदा तिथि 24 मार्च दोपहर 2:57 बजे से शुरु होकर 25 मार्च दोपहर 5:26 बजे तक रहेगी। खास बात यह है कि इस बार चैत्र नवरात्रि के व्रत में किसी भी तिथि का क्षय नहीं है। जिसकी वजह से माता के भक्त पूरे नौ दिनों तक मां की पूजा अर्चना और व्रत कर पाएंगे।

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.