हनुमान जी के मंदिर में किस दिन नारियल चढ़ाना होता है शुभ मंगलवार या शनिवार

HANUMAN
HANUMAN

हनुमान जी के मंदिर में किस दिन नारियल चढ़ाना होता है शुभ मंगलवार या शनिवार !

हनुमान जी का भारतीय संस्कृति में एक ऐसी आस्था है जिसका वर्णन नहीं किया जा सकता है. हनुमान जी बलशाली के प्रतीक मने जाते है। वे हर बुरी आत्‍माओं का नाश कर के लोगों को उससे मुक्‍ती दिलाते हैं। हनुमान भगवान को खुश करने के लिए उनके भक्त कई जतन करते है।

मंगलवार को हनुमान जी का दिन माना जाता हैं। इस दिन कई लोग व्रत भी रखते हैं। जिससे हनुमान जी उन पर सैदव अपनी कृपा बनाए रखे। उनमें से ही एक है भगवान हनुमान को नारियल चढ़ना।भारतीय धर्म और संस्कृति में नारियल का बहुत महत्व है। मंदिर में नारियल फोड़ना या चढ़ाने का रिवाज है। नारियल को ‘श्रीफल’ भी कहा जाता है। ऐसा इसकी धार्मिक महत्ता के साथ-साथ औषधीय गुणों के कारण कहा जाता है।

हनुमान जी के मंदिर में किस दिन नारियल चढ़ाना होता है

हमारे पास यह प्रशन बहुत बार आया की हनुमान जी के मंदिर में किस दिन नारियल चढ़ाना होता है शुभ मंगलवार या शानिवार !

वैसे तो भगवान की आरधना कभी भी की जा सकती है , बस मन सच्चा होना चाहिए। लेकिन ऐसे कुछ विशेष दिन भी होते है, जब भगवान की आरधना करे ,

भगवान प्रसन्न हो कर आपने भक्तों से सभी मनोकामना पूर्ण करते है। हनुमान भगवान की भक्ति के लिए हिन्दू धर्म में सबसे उपयुक्त दिन मंगलवार माना जाता है। वैसे तो शनिवार को भी हनुमान जी की पूजा की जाती है लेकिन मंगलवार का दिन हनुमान भगवन को समर्पित होता है।

शनिवार को भी हनुमान की पूजा

माना जाता है अगर इस विशेष दिन हनुमान जी के मंदिर में नारियल चढ़ाया जाए तो यह काफी शुभ होता है और भगवन हनुमान आपने भक्तों की साड़ी मनोकामना पूर्ण करते है और अपने भक्तों को शक्ति और सुख प्रदान करते है.

यह भी पढ़ें : हनुमान जी ने तोता का रूप कब धारण किया था !

अगर मंगलवार के दिन हनुमान के मंदिर जाए , नारियल चढ़ाया जाए और हनुमान चालीसा का पाठ करे तो हनुमान भगवान पाप से मुक्‍ती दिलाते है, हम कभी ना कभी जान बूझ कर या फिर अनजाने में ही कोई ना कोई गलती कर ही बैठते है. लेकिन आप उन सभी गलतियों की माफी हनुमान की आराधन कर के कर सकते है। बाधाएं हटाते है.

जो भी इंसान हनुमान आराधना करता है , उसे हनुमान जी स्‍वंय आ कर सुरक्षा प्रदान करते है, ऐसा करने से मन शांत होता है और डर भी नहीं लगता हिंदू धर्म में हनुमान भगवान की पूजा का बहुत अधिक महत्व दिया गया हैं ।