किस फैसले से बदला सचिन तेंदुलकर और भारतीय टीम का भविष्य ?

sports news facts
जानिए किस फैसले से बदला सचिन तेंदुलकर और भारतीय टीम का भविष्य?

सचिन तेंदुलकर और भारतीय टीम का भविष्य ?

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन ने 27 मार्च, 1994 को एक बड़ा बदलाव किया था।दुनिया भर में एक दिवसीय मैच ऑकलैंड के मैदान पर भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेला जाना था।

भारतीय क्रिकेट के सलामी बल्लेबाज नवजोत सिंह सिद्धू मैच शुरू होने से पहले अनफिट हो गए। सिद्धू की गर्दन में दर्द था।वर्तमान में संशय था कि पारी की शुरुआत कौन करेगा।

ऐसे में नजरें टिकीं 20 साल के सचिन तेंडुलकर के ऊपर, सचिन युवा थे, आक्रामक थे और बीते साढ़े चार साल के करियर में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा चुके थे।

sachin career facts
sachin tendulkar

आखिर कप्तान ने उन्हें पारी का आगाज करने भेजा।भारत ने न्यूजीलैंड को सिर्फ 149 रनों पर समेट दिया था। लक्ष्य बड़ा नहीं था और ऐसे में अजहर ने यंग सचिन पर भरोसा जताया। और फिर इस फैसले ने भारतीय क्रिकेट की दिशा बदलकर रख दी और साथ ही सचिन तेंडुलकर के करियर को भी वह जंप दी जिसके वह हकदार थे।

सचिन पारी की शुरुआत करने उतरे और धमाकेदार पारी खेली। गेंद ने मैदान के सभी किनारों पर सीमा रेखा को पार करना शुरू कर दिया जो चल रहा था, उसके संबंध में कीवी गेंदबाज चकित थे।

छोटे लक्ष्य अभी और बार अनिश्चित हो सकते हैं, फिर भी सचिन पूरा ध्यान रखते हैं। उन्होंने केवल 49 गेंदों पर 82 रन बनाए। अभी 15 चौके और दो छक्के लगाए।

sachin tendulkar
Sachin Tendulkar

भारत ने 23.2 ओवर में तीन विकेट पर 143 रन बनाकर खेल पर हावी हो गया। वह एक सदी से चूक गए लेकिन यह एक भ्रमण की शुरुआत थी जिसे कई खातों को आगे स्थापित करने की आवश्यकता थी।

यह भी पढ़ें :जानिए कौन है जिसने भारत के लिए पहला ओलंपिक पुरस्कार जीता

सामान्य तौर पर, सचिन ने वनडे में कई बार पारी की शुरुआत की और 15310 रन बनाए जहां औसत 48.29 था। यह दर्शाता है कि वह पारी की शुरुआत करने के लिए बने थे ।

सचिन ने नीचले क्रम में 119 मैचों में बल्लेबाजी की और यहां उन्होंने केवल 33 के सामान्य स्कोर पर 316 रन बनाए थे।

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.