किस बीमारी की वजह से सेक्स के दौरान कोई तकलीफ हो सकती है?

2361
news

किस बीमारी की वजह से सेक्स के दौरान कोई तकलीफ हो सकती है?(Kis Bimari Ki Wajah Se Sex Ke Dauran Koi Taklif Ho Sakti Hai?)

पेरोनीज बीमारी में पुरुषों के प्राइवेट पार्ट में कुछ टिश्यूज अलग तरीके से डेवलेप हो जाते हैं. पेरोनी रोग पुरुषों के लिंग से संबंधित एक बीमारी है, जिसकी स्थिति में लिंग का आकार टेढ़ा हो जाता है। इसे इरेक्टाइल डिसफंक्शन (ED) कहा जाता है। हालांकि, लिंग का टेढ़ापन पुरुषों के प्रजनन क्षमता को प्रभावित नहीं कर सकता है। लेकिन, लिंग का टेढ़ापन उनके निजी जीवन को प्रभावित कर सकता है।

लिंग का टेढ़ापन या पेरोनी रोग लिंग के ऊतकों को किसी तरह का नुकसान होने के कारण हो सकता है। इन ऊतकों में स्कार बनने लग सकते हैं। जैसे चोट लगने या जलने के बाद त्वचा पर निशान रह जाते हैं, उसी तरह स्कार ऊतकों में एक तरह का निशान स्थायी रूप से बनाने लगता है। लिंग के ऊतकों में बनने वाले इन स्कार्स को पट्टिका या प्लेक (Plaque) भी कहा जाता है। ये निशान लिंग के अंदर बनते है।

sex non fiiii 4 -

यह आमतौर पर यौन गतिविधि के माध्यम से लिंग में आघात या चोट के कारण होता है, हालांकि कई रोगी अक्सर किसी दर्दनाक घटना या चोट से अनजान होते हैं, “मूत्र रोग विशेषज्ञ को सूचित करता है। संभोग करने की तीव्रता और आवृत्ति पाइरोनी की बीमारी का कारण बन सकती है।

Peyronie’s रोग के लक्षण:

Penile pain

  • Abnormal curvature
  • Erectile dysfunction
  • Indentation
  • Loss of girth and shortening
sex non 5 -

पायरोनी की बीमारी का इलाज
Peyronie की बीमारी के लिए अलग-अलग उपचार हैं, उनका कहना है कि उपचार में शामिल हैं, “विटामिन ई के रूप में मौखिक दवा, पोटेशियम एमिनोबेन्जोएट, आदि जैसे कि कोल्सिसिन, स्टेरॉयड, वर्पामिल और सर्जिकल प्रबंधन जैसे इंट्रासेक्शनल इंजेक्शन अंतिम उपाय है जो एक सुधारात्मक सर्जरी होगा.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. News4social इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें

यह भी पढ़े:भारत में सर्वाधिक बिकने वाला आयुर्वेदिक दंतमंजन कौन सा है और उसके गुण ?

साभार-timesofindia.indiatimes.com