ऐसे कौन- से ड्रिंक है जिसका सेवन प्रतिरोधक क्षमता को कमजोर कर सकता है?

558

कोरोना वायरस के मामलों में दिन-प्रतिदिन इजाफा हो रहा है।, कोरोना वायरस की वैक्सीन की खोज दुनियाभर में जारी है लेकिन अब तक कोरोना की कोई भी दवा और वैक्सीन नहीं आयी है और दुनियाभर में कोरोना का आकड़ा बढ़ता ही जा रहा है। इस वायरस को मात देना का एक मात्र तरीका है की इम्युनिटी को स्ट्रांग किया जाए। उसके लिए अपने खान -पान का ध्यान रखना काफी जरुरी है। ऐसी चीज़ो का सेवन करना चाहिए जो आपकी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाये और किसी अभी घातक वायरस और बीमारी से लड़ने के लिए योग्य बनाये।

download -

लेकिन क्या आप ऐसे फूड्स और ड्रिंक्स के बारे में जानते है जो , आपकी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने की जगह उसे और कमजोर कर देते है। जिनका सेवन करने से आपकी इम्युनिटी को कमजोर कर देता है।कॉफी का सेवन सेहत के लिए बेहतर नहीं होता है , यह बेशक तोर पर आपको ताज़गी प्रदान करता है , लेकिन इसका ज्यादा सेवन आपकी प्रतिरोधक क्षमता को कमजोर कर सकता है। इसमें मौजूद कैफीन स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक होता है।

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस के लक्षण नहीं दिखने पर कैसे पता चलेगा कि कौन संक्रमित है?

butter coffee 732x549 thumbnail -

गर्मी में कॉफी पीने से इम्युनिटी कमजोर कर सकता है। उसी के साथ सोडा शरीर के लिए नुकसानदायक होता है। सोड़ा या फिर कार्बोनेटेड ड्रिंक्स लिवर और आंतों को नुकसान पहुंचा सकता है और आपके लिए बहुत सी समास्य पैदा कर सकता है। इनसे दुरी बनाकर आप कई रोगों से खुद को दूर कर सकते है। अपनी इम्युनिटी को बूस्ट करने के लिए फल और हरी सब्जियों का अत्यंत सेवन करे। साथ ही कसरत और मोरिंग वॉक कोरोना के खतरे को कम करने में मदद करेगी। साथ ही स्वास्थ्यवर्धक भोजन पर ध्यान देना चाहिए। इन कुछ तरीको से खुद को कोरोना के संक्रमण से बचाया जा सकता है।