राजस्थान में ऐसा कौन सा वंश जिसने सबसे पहले आभूषण पहनने की खोज की थी ?

1799
IMAGE SOURCE
IMAGE SOURCE "GOOGLE

राजस्थान में ऐसा कौन सा वंश जिसने सबसे पहले आभूषण पहनने की खोज की थी

राजपूतों के अपने शानदार इतिहास के साथ, शानदार किलों और महलों, अजेय वास्तुकला और बहुत कुछ के साथ संपन्न, राजस्थान को शाही और राज्यों की भूमि के रूप में जाना जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि राजस्थान में पहले के समय में शत्रुतापूर्ण रेगिस्तानी वातावरण और निरंतर युद्ध के कारण, लोगों ने अपने भविष्य को सुरक्षित करने के लिए सोने और कीमती आभूषणों में निवेश करना शुरू कर दिया था?

राजस्थान में राजपूतों के योद्धा कबीले ने उन हथियारों से लैस हथियारों का इस्तेमाल किया, जो उनकी जाति की पवित्रता को दर्शाता था और उनकी सामाजिक स्थिति को बढ़ाता था। राजस्थान के विरासत गहने जो गहने का सबसे पुराना रूप है, वास्तव में इसकी सभी महिमा में शानदार है।

राजस्थान में ऐसा कौन सा वंश

कुंदन भारतीय रत्न आभूषण का एक पारंपरिक रूप है जिसमें पत्थरों और इसके माउंट के बीच एक सोने के पन्नी के साथ एक रत्न सेट होता है, जो आमतौर पर विस्तृत हार के लिए होता है। माना जाता है कि यह विधि राजस्थान और गुजरात के शाही न्यायालयों में उत्पन्न हुई थी। यह भारत में बने और पहने जाने वाले आभूषणों के पुराने रूपों में से एक है।

कुंदन शब्द का अर्थ अत्यधिक परिष्कृत सोना है, और पिघले हुए सोने का उच्च परिष्कृत और शुद्ध रूप उपयोग किया जाता है। भारत में कुंदन आभूषणों की उत्पत्ति कम से कम तीसरी शताब्दी ईसा पूर्व में हुई थी। राजस्थान रॉयल कोर्ट में कुंदन की शुरुआत हुई और फिर मुगल काल के दौरान शाही संरक्षण में इसका और भी ज्यादा विस्तार हुआ।

आभूषण पहनने की खोज
राजस्थान में ऐसा कौन सा वंश जिसने सबसे पहले आभूषण पहनने की खोज की थी ?

इसका अभी तक कोई उपयुक्त जबाब सामने नहीं आया है , कोई इसका श्रेय चौहान वंश को देता है , कही ऐसी भी खबर सामने आयी है की मुगलों के कारण इसका चलन बढ़ा। अभी भी इस सन्दर्भ में कोई उपयुक्त और साफ़ जबाब सामने नहीं आया है।

यह भी पढ़ें : जानिए मध्यप्रदेश के प्रमुख त्यौहार कौन से है ?

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.