नेपाल का कौन सा FM भोजपुरी गाना सुनाता है?

731

नेपाल का कौन सा FM भोजपुरी गाना सुनाता है?(nepal ka kaun sa fm bhojpuri gaana sunata hai)

नेपाल में रेडियो प्रसारण जिसे 2 अप्रैल 1951 को स्थापित किया गया था।रेडियो नेपाल ने अपनी संस्थागत क्षमता को काफी मजबूत किया है और कार्यक्रम प्रारूप, तकनीकी दक्षता और कवरेज के मामले में खुद को विविधता प्रदान की है। रेडियो नेपाल शॉर्ट वेव मीडियम वेव (एएम) और एफएम फ्रीक्वेंसी पर कार्यक्रम प्रसारित करता है।

भोजपुरी रेडियो का नियमित प्रसारण हर दिन सोलह घंटे तक चलता है, जिसमें दो घंटे का क्षेत्रीय प्रसारण सुबह से शाम के बीच होता है। हालांकि, सार्वजनिक छुट्टियों पर, अतिरिक्त दो घंटे होते हैं, जो कुल अवधि को अठारह घंटे तक बढ़ाते हैं। एफएम भोजपुरी नेपाल घाटी और आसपास के क्षेत्रों को कवर करने वाला पहला एफएम चैनल है। एक जमाने में नेपाल में भोजपुरी फिल्मों का खूब चलन था.

नेपाल का कौन सा FM

nepal non fiiii -

हिंदी और नेपाली के बाद अच्छा कारोबार करने वाली भोजपुरी भाषा की फिल्मों पर भारत का दबदबा है। ऐसा नहीं है कि नेपाली फिल्म निर्माताओं ने इसमें प्रयास नहीं किया है। कुछ अच्छी फिल्में बनीं। जैसे-जैसे व्यवसाय फला-फूला, वैसे-वैसे कलाकारों की संख्या भी बढ़ती गई। बीरगंज पर आधारित भोजपुरी फिल्मों की गतिविधियां इस समय ठप पड़ी हैं।

नेपाल में रेडियो प्रसारण

nepal non -

भोजपुरी फिल्म के निर्देशक अनिल सर्राफ का कहना है कि नेपाली उद्योग में नई गति जोड़ने के लिए भोजपुरी फिल्में बनाना जरूरी था, जो भारतीय फिल्मों पर छाया हुआ था। वह बीरगंज में एक सिनेमाघर के निदेशक भी हैं और उनका कहना है कि यह इलाका महामारी से तबाह हो गया है. उन्होंने ‘ना मिल्ल सास-ससुर के प्यार’ और ‘प्यार करेला हिम्मत चाही’ का निर्देशन किया था।

भोजपुरी फिल्म के नेपाल में भी अच्छे खासे दर्शक हैं और नेपाल के कुछ हिस्सों में भोजपुरी गानें भी खूब चलते हैं जिसको लेकर खासकर रेडियो माध्यम में रेडियो चैनल या FM की शुरुआत की गई जिसका नाम है Bhojpuriya FM 92.8 जो नेपाल से प्रशारित होती है जिसपर भोजपुरी गाना सुनाया जाता है।

यह भी पढ़े:Peanut butter के सेक्स लाइफ में क्या लाभ है?

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.