दिल्ली के कौन कौन से सरकारी अस्पतालों में IVF की सुविधा मिलती है ?

5040
दिल्ली के कौन कौन से सरकारी अस्पतालों में IVF की सुविधा मिलती है Which government hospitals in Delhi offer IVF facility
दिल्ली के कौन कौन से सरकारी अस्पतालों में IVF की सुविधा मिलती है Which government hospitals in Delhi offer IVF facility

दिल्ली के कौन कौन से सरकारी अस्पतालों में IVF की सुविधा मिलती है ? ( Which government hospitals in Delhi offer IVF facility ? )

प्राइवेट अस्पतालों में इलाज कराना काफी महंगा होता है. इसी कारण ज्यादात्तर लोग सरकारी अस्पताल में इलाज कराते हैं. लेकिन काफी बार देखने को मिलता है, कि कुछ सुविधाएं बड़े बड़े प्राइवेट अस्पतालों में मिलती हैं, वो सरकारी अस्पतालों में सामान्य रूप से नहीं मिल पाती हैं. इसी कारण लोगों के मन में ये सवाल होता है कि सरकारी अस्पतालों में कौन कौन सी सुविधाएं मिलती हैं. इसी तरह का एक सवाल लोगों के मन में आता है कि दिल्ली के कौन कौन से सरकारी अस्पतालों में IVF की सुविधा मिलती है. अगर आपके मन में भी यहीं सवाल है, तो इस पोस्ट में इसी सवाल का जवाब जानते हैं.

download 13 -
IVF ( In Vitro Fertilization )

IVF ( In Vitro Fertilization ) क्या होता है ?

दिल्ली के कौन से अस्पतालों में यह सुविधा उपलब्ध होती है. इस सवाल का जवाब जानने से पहले हमारे लिए यह जानना जरूरी होता है कि यह होता क्या है. साधारण शब्दों में बात करें, तो यह उन लोगों के लिए होता है, जो बच्चा पैदा करने में असमर्थ होते हैं. इससे उन दंपत्तियों को भी संतान का सुख मिल जाता है. इसमें स्त्री के अंडे और पुरूष के शुक्राणु को शरीरे के बाहर फर्टीलाइज किया जाता है. जिसके बाद भ्रूण को महिला के शरीर में प्रत्यारोपित किया जाता है.

images 2 3 -
IVF ( In Vitro Fertilization )

दिल्ली के कौन कौन से सरकारी अस्पतालों में IVF की सुविधा-

AIIMS- All India Institutes of Medial Science या एम्स में IVF ( In Vitro Fertilization) की सुविधा दी जाती है. लगभग 10 सालों से यहां यह सुविधा जी जा रही है. अगर इसके लिए लगने वाली लागत की बात करें, तो यहां लगभग 60 हजार रूपये की लागत आती है. अगर यहां इसके सफल होने की बात करें, तो औसत 30 से 35 फिसदी मामले सफल होते हैं.

images 11 -
IVF ( In Vitro Fertilization )

गुरू तेग बहादुर अस्पताल GTB (Guru Teg Bahadur)-

यह सुविधा दिल्ली में गुरू तेग बहादुर अस्पताल जो दिलशान गार्डन में स्थित है. यहां इसकी लागत लगभग 65 हजार रूपये हैं. इसके अलावा यहां इसके सफल होने का औसत लगभग 40 से 45 फिसदी है.

यह भी पढ़ें: दिल्ली में सरकारी नशा मुक्ति केन्द्रो का पता और फोन नंबर जानिए

लोक नायक जय प्रकाश अस्पताल Lok Nayak Jai Prakash Hospital (LNGP) –

यह दिल्ली में जवाहर लाल नेहरू मार्ग पर स्थित है. यह दिल्ली सरकार द्वारा स्थापित पहला स्त्री रोग केंद्र है. यहां भी औसत खर्चा 60 से 62 हजार रूपये आता है. इसके अलावा यहां सफल होने वाले मामलों का औसत लगभग 35 फीसदी है.

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.