दिल्ली में एड्स का इलाज किस-किस हॉस्पिटल में होता है?

2109

दिल्ली में एड्स का इलाज किस-किस हॉस्पिटल में होता है?(dilli me aids ka ilaj kis kis hospital me hota hai)

HIV (ह्यूमन इम्युनोडेफिशिएंसी वायरस) एक वायरस है जो कोशिकाओं पर हमला करता है जो शरीर को संक्रमण से लड़ने में मदद करता है, जिससे व्यक्ति अन्य संक्रमणों और बीमारियों के प्रति अधिक संवेदनशील हो जाता है। यह एचआईवी पीड़ित व्यक्ति के कुछ शारीरिक तरल पदार्थों के संपर्क में आने से फैलता है, आमतौर पर असुरक्षित यौन संबंध के दौरान (एचआईवी को रोकने या इलाज के लिए बिना कंडोम या एचआईवी दवा के यौन संबंध), या इंजेक्शन दवा उपकरण साझा करने के माध्यम से।

राष्ट्रीय एड्स नियंत्रण संगठन (नाको) के अनुसार, दिल्ली में केंद्र और राज्य सरकारों के तहत 93 चिकित्सा सुविधाओं में आईसीटीसी है। ग्यारह चिकित्सा सुविधाएं एंटी-रेट्रोवायरल थेरेपी (एआरटी) प्रदान करती हैं। इनमें एम्स, सफदरजंग अस्पताल, राष्ट्रीय क्षय रोग और श्वसन रोग संस्थान, लोक नायक अस्पताल, आरएमएल अस्पताल और जीटीबी अस्पताल सहित अन्य शामिल हैं।

एड्स का इलाज

hiv non fiii -

“आईसीटीसी के लिए नाको द्वारा एक दिशानिर्देश है। आदर्श और तार्किक रूप से, यदि दोनों लिंगों के दो व्यक्ति हैं, तो वे न तो एक साथ बैठ सकते हैं और न ही उन्हें एक के बाद एक प्रतीक्षा करने और जाने के लिए बनाया जा सकता है। दोनों लिंग और दो कमरे,” डॉ चेल्लियां ने आईएएनएस को बताया।आईसीटीसी के परामर्श कक्षों की जांच करने के लिए प्रमुख एम्स चिकित्सा संस्थान और निकटवर्ती सफदरजंग अस्पताल का दौरा किया।

दिल्ली में एड्स का इलाज

hiv non -

एम्स में, एक समय में दो लोगों के बैठने के लिए केवल एक छोटा कमरा आईसीटीसी परामर्श के लिए आवंटित किया गया था। एम्स परिसर में कहीं भी आईसीटीसी केंद्र के लिए कोई निर्देश नहीं थे और परामर्श स्थान के अंदर भी एचआईवी/एड्स जागरूकता से संबंधित पोस्टर का अभाव था।

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. News4social इनकी पुष्टि नहीं करता है. यह खबर इंटरनेट से ली गयी है। इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।

यह भी पढ़े:Patanjali में एसिडिटी का आयुर्वेदिक उपचार?

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.