2021 में भारत का सबसे अमीर राज्य कौन सा है?

1650
news

दुनिया का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश भी है. भारत “विविधता में एकता” का देश है जहां विभिन्न धर्मों के लोग एक साथ मिल जुलकर रहते हैं. प्रत्येक राज्य में विभिन्न भाषाओं के साथ 29 राज्य और केंद्र शासित प्रदेश हैं. भारत अपनी जीवंत संस्कृति के लिए भी प्रसिद्ध है क्योंकि भारत के विभिन्न हिस्सों में विभिन्न धर्म के लोग और सांस्कृतिक रूप से अलग-अलग लोगों के प्रति महान सद्भाव और सम्मान के साथ रहते हैं.

हाल के सर्वेक्षण में, भारत को सकल घरेलू उत्पाद (GDP) में सर्वोत्तम आंकड़ों के साथ सबसे मजबूत और सबसे प्रगतिशील बढ़ते देश के रूप में नामित किया गया है, GDP एक ऐसे देश का कुल उत्पादन है जो सभी घाटों और आयातों को कम करके मापा जाता है. राज्यों के विकास ने राज्य के GDP में वृद्धि करने में भी मदद की है. आइये इस लेख के माध्यम से सकल घरेलू उत्पाद (GDP) के अनुसार भारत के सबसे अमीर राज्यों के बारे में अध्ययन करते हैं.

mumbai non fiiii -

महाराष्ट्र भारत का सबसे अमीर राज्य है. राज्य की राजधानी मुंबई को देश की आर्थिक राजधानी भी कहा जाता है. महाराष्ट्र का कुल जीडीपी 27.96 लाख करोड़ का है. यह देश का तीसरा सबसे ज्यादा शहरी आबादी वाला राज्य है जहां कि 45 प्रतिशत आबादी शहरों में निवास करती है. भारत में हर मामले में विविधता देखने को मिलती है. कोई राज्य अमीर है तो कोई गरीब. कहीं सबसे ज्यादा लोग कृषि पर निर्भर हैं तो कहीं उद्योग पर.

महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई, भारत की आर्थिक राजधानी है जिसमें उच्चतम संख्या में करोड़पति और अरबपति शीर्ष स्थान के रूप में गिने जाते हैं. मुंबई मेट्रोपोलिस बॉलीवुड फिल्म उद्योग का भी केंद्र है. इसमें एलिफांटा गुफाएं, द्वीप पर ब्रिटिश राज-युग गेटवे ऑफ इंडिया स्मारक और कई आकर्षक मंदिर हैं. दक्षिण में समुद्र तट-रेखा वाला कोकण तट भी है. पुणे शहर में, आगा खान पैलेस महात्मा गांधी का स्मारक है.

mumbai non -

अर्थात हम कह सकते हैं कि दुनिया भर में, सकल घरेलू उत्पाद (GDP) के मानदंडों का उपयोग सभी देशों की सफलता दर को मापने के लिए किया जाता है और यह उस क्षेत्र को देखने में भी मदद करता है जो पिछले वर्ष से बढ़ोतरी या फिर कम दर पर था.

यह भी पढ़े:पीएम किसान निधि ऑनलाइन फॉर्म कैसे चेक करते हैं?