कौन से नेचुरल शुगर जिसे Diabetic Patients ले सकते हैं?

1490
news
कौन से नेचुरल शुगर जिसे diabetic patients ले सकते हैं?

डायबिटीज़ यानी मधुमेह से ग्रस्त होने पर अक्सर आपको क्या खाना चाहिए और क्या नहीं, इससे जुड़ी सलाह दी जाती होगी. एक आम सलाह ये भी मिलती होगी कि चीनी की जगह शहद खाने की आदत डालें.हम सभी के घरों में सफेद चीनी का इस्तेमाल किया जाता है पर स्वास्थ्य के लिहाज से इसे फायदेमंद नहीं माना जाता है लेकिन आप चाहें तो चीनी की जगह इन पांच चीजों को विकल्प के रूप में इस्तेमाल में ला सकते हैं.

1.एक कप कॉफी या चाय में ब्राउन शुगर का इस्तेमाल करना सफेद चीनी की तुलना में कहीं अधिक फायदेमंद रहता है. ब्राउन शुगर में कई प्रकार के लवण मौजूद होते हैं जो इम्यूनिटी को बढ़ाने का काम करते हैं. ये बीमारियों से भी बचाते हैं.

health

2.मि‍ठास के लिए खजूर का भी इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद होता है. मधुमेह के रोगियों के लिए भी इसे बेहद सुरक्षित माना जाता है. आप चाहें तो इसे छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़कर या फिर इसका सीरप बनाकर मि‍ठास लाने के लिए इस्तेमाल में ला सकते हैं.

3.एक चम्मच चीनी से कहीं बेहतर है कि आप एक चम्मच शहद का इस्तेमाल करें. शहद न केवल दिल के लिए अच्छा होता है बल्कि इसे वजन कम करने में भी सहायक माना जाता है.

4.चीनी का सबसे बेहतरीन विकल्प है गुड़. आप चाहें तो गुड़ को हर उस चीज में मि‍ठास के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं, जहां आप चीनी का प्रयोग करते हैं. यह खून बढ़ाने में सहायक है. साथ ही इसके इस्तेमाल से पाचन क्रिया भी बेहतर होती है.

यह भी पढ़े : क्या काढ़ा पीने से कोरोना से बचा जा सकता है?

health

5.कई व्यंजन ऐसे भी हैं जिनमें आप फलों का सत्व इस्तेमाल करके उनमें मि‍ठास ला सकते हैं.

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.