कोरोना से शरीर का कौन – सा अंग सबसे ज्यादा असुरक्षित?

216

कोरोना वायरस बहुत तेज़ी से दुनिया के हर एक कोने में अपने पाँव पसारते जा रहा है। दुनियाभर में कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे है। कोरोना से संक्रमण का 70 लाख से भी ज्यादा तक का पहुंचा चुका है। कोरोना की वैक्सीन पर काम चल रहा है। लेकिन दुनियाभर की हालत कोरोना के कारण पस्त नज़र आरही है लेकिन क्या आप जानते इतनी सावधानी बरतने की बाद भी हमारे शरीर का एक आंग है जो कोरोना से सबसे ज्यादा असुरक्षित है। आपको बताना चाहेंगे की आंखों को कोरोना से ज्यादा खतरा है।

corona non fi 4 -

कोरोना से बचने के लिए मास्क पहनने, हाथ धोने और सोशल डिस्टेंसिंग रखने की सलाह कई बार दी जा रही है। सायह ही यह भी अपील की जा रही है की वायरस से बचने के लिए बार-बार हाथों से नाक, आंख और मुंह को हाथ लगाने से बचे। कोरोना वायरस के मामले में आंखों की सुरक्षा को नजरअंदाज ना करें और नाक और मुंह की तरह आंखों की भी देखभाल काफी जरुरी है।

-

आपको बताना चाहेंगे की जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी द्वारा किए की गई स्टडी के मुताबिक कोरोना वायरस आंखों के जरिए भी फैल सकता है। स्टडी के अनुसार आंखों की सुरक्षा करना उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि नाक और मुंह को बचाना। खबरों के मुताबिक आंखों की सुरक्षा के लिए वाइजर, फेस शील्ड, गॉगल्स या बड़े चश्मे पहनने की जरूरत है , यह कोरोना से बचाव करने में काफी कारगार है।

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस के लक्षण नहीं दिखने पर कैसे पता चलेगा कि कौन संक्रमित है?

अमेरिकन एकेडमी ऑफ ऑप्थल्मोलॉजी के अनुसार, करेक्टिव लेंस या धूप का चश्मा संक्रमित बूंदों से आपकी आंखों को बचा सकता है लेकिन फिर भी चश्मे के किनारे, ऊपर और नीचे का हिस्सा खुला होने की वजह से वायरस के संपर्क में आने की संभावना बढ़ सकती है। साथ ही इन वाइजर, फेस शील्ड, गॉगल्स या बड़े चश्मे को डिसइंफेक्ट करना भी काफी जरुरी है , इससे कोरोना के संक्रमण की संभावना काफी कम हो जायेगी।