जानिए बिहार का पहला मुख्यमंत्री किस पार्टी का था

2380
politics
जानिए बिहार का पहला मुख्यमंत्री किस पार्टी का था
बिहार का पहला मुख्यमंत्री किस पार्टी का था – 1952 के आम चुनाव में बिहार विधानसभा के लिए चुने गए लोगों की सूची है। भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस सत्ता में आ गई। श्री कृष्ण सिंह बिहार के पहले निर्वाचित मुख्यमंत्री बने और डॉ अनुग्रह नारायण सिन्हा राज्य के पहले उप मुख्यमंत्री सह वित्त मंत्री बने।

1956 में राज्यों के पुनर्गठन अधिनियम, 1956 के तहत बिहार को पश्चिम बंगाल में मामूली क्षेत्रों में स्थानांतरित कर दिया गया था। इसलिए निर्वाचन क्षेत्र 1951 में 330 से घटकर 1957 के चुनाव में 318 हो गया।

LALU YADAVVVV -

यह भी पढ़ें :भारत की पहली बॉक्स ऑफिस हिट फिल्म कौन सी है,आइये जाने

बिहार राज्य के प्रथम मुख्यमंत्री कृष्णा सिंह का कार्यकाल 1946–1961 था। स्वतंत्रता सेनानी व उनके सहयोगी डॉ. अनुग्रह नारायण सिंह उनके मंत्रिमंडल में उपप्रधानमंत्री, उपमुख्यमंत्री व

वित्तमंत्री के रुप में आजीवन साथ रहे। उनके मात्र 10 वर्षों के शासनकाल में बिहार में उद्योग, कृषि, शिक्षा, सिंचाई, स्वास्थ्य, कला व सामाजिक क्षेत्र में की उल्लेखनीय कार्य हुये।

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.