जानिए किस राज्य में एक राजनीतिक दल ने सबसे अधिक समय तक सरकार चलायी ?

591
politics
जानिए किस राज्य में एक राजनीतिक दल ने अधिक समय तक राज किया?
किस राज्य में एक राजनीतिक दल ने सबसे अधिक समय तक सरकार चलायी

विश्व की सबसे लंबी चलने वाली लोकतांत्रिक रूप से चुनी गई मार्क्सवादी सरकार भारत के पूर्वी राज्य पश्चिम बंगाल में शासन किया था। मार्क्स और लेनिन के अनुयायियों ने पिछले 30 वर्षों तक पश्चिम बंगाल के 80 मिलियन लोगों के मामलों को संभाला था ।

एक राजनीतिक दल के लिए सफलता का रहस्य क्या है जो एक बार में एक पार्टी के शासन और अधिकांश मामलों पर सरकार के नियंत्रण में विश्वास करता था।

सीपीआई (एम) के नेतृत्व वाला वाम मोर्चा 1977 में ज्योति बसु के करिश्माई नेतृत्व में सत्ता में आया था। तब से पार्टी पश्चिम बंगाल की राजनीति का पर्याय बन गई है, जिसमें लोगों को लगातार शर्तों के लिए बड़े पैमाने पर जनादेश दिया गया है।

सीपीआई
सीपीआई

70 के दशक के उत्तरार्ध में प्रमुख कृषि सुधारों के माध्यम से उत्पन्न अटूट समर्थन पर वामपंथियों ने अपना किला बनाया। राज्य में ग्रामीण परिवारों ने भूमि सुधारों से बड़े पैमाने पर लाभ उठाया, किसानों की जीवन भर की वफादारी अर्जित की जिसने वामपंथियों को इतने लंबे समय तक सत्ता में रखा।

वाम मोर्चे ने एक भूमि सुधार कार्यक्रम शुरू किया, जिसमें एक लाख से अधिक छोटे किसानों को भूखंड सौंपे गए। इसने स्व-शासी ग्राम परिषदों की स्थापना की, जिन्हें पंचायत कहा जाता है, जो पूरे भारत में अपनाई गई प्रणाली है।

1996 तक, जब वह पांचवीं बार मुख्यमंत्री बने, तो बसु ने राष्ट्रीय कद हासिल कर लिया था। इस वर्ष के दौरान, जब संयुक्त मोर्चा केंद्र सरकार बनाने के लिए तैयार था, बसु को प्रधान मंत्री बनने के लिए कहा गया। हालांकि, माकपा पोलित ब्यूरो ने सरकार में भाग नहीं लेने का फैसला किया।

यह भी पढ़ें :आइये जाने क्या है राजनीति में जाति की भूमिका

बुद्धदेव भट्टाचार्जी ने 2000 में मुख्यमंत्री के रूप में ज्योति बसु से पदभार संभाला। आधुनिक, औद्योगिक बंगाल में बुद्धदेव के दृष्टिकोण की बहुत प्रशंसा हुई और 2003 में राज्य ने एक रिकॉर्ड औद्योगिक निवेश और इन्फोटेक फर्मों को आमंत्रित करने के लिए एक आईटी नीति जारी की।

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.