किस राज्य को भारत का सबसे अधिक सुखी सम्पन्न वाला राज्य माना जाता है?

0
104

किस राज्य को भारत का सबसे अधिक सुखी सम्पन्न वाला राज्य माना जाता है?(kis rajya ko bharat ka sabse adhik sukhi sampann wala rajya mana jaata hai)

संसार में हर एक व्यक्ति खुश रहना चाहता है चाहे वो सामाजिक हो या सांसारिक। खुश रहने से इंसान का मनोबल भी ऊँचा रहता है। खुशी एक भावनात्मक स्थिति है जो खुशी, संतुष्टि, संतोष और तृप्ति की भावनाओं की विशेषता है।खुशी आमतौर पर नकारात्मक से अधिक सकारात्मक भावनाओं का अनुभव करने से जुड़ी होती है। जब भी कुछ करने से खुशी मिलती है, तो लोग आमतौर पर उससे ज्यादा करना चाहते हैं। बहुत अधिक खुशी महसूस करने से सेहत में भी अच्छा लाभ मिलता है।

खुशी को लेकर भारत में भी सर्वेक्षण किया गया है जिसमे यह पता लगाया गया है की हमारे देश में किस जगह के लोग जयदा खुशहाल है और उनकी खुशी का पैमाना क्या है।भारत में हैप्पीनेस सर्वे में सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को शामिल किया गया। रिपोर्ट प्रोफेसर राजेश के पिलानिया द्वारा तैयार की गई थी, जो देश के प्रमुख प्रबंधन रणनीति विशेषज्ञों में से एक हैं।

सुखी सम्पन्न वाला राज्य

देश में किये गए सर्वेक्षण के एकत्रित जानकारी के अनुसार, देश भर से लगभग 16950 लोगों ने भाग लिया। लोगों के फीडबैक में यह पाया गया है कि मिजोरम, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और पंजाब में रहने वाले लोग सबसे ज्यादा खुश हैं। सर्वेक्षण से यह भी पता चला है कि अविवाहित लोगों की तुलना में विवाहित लोग अधिक खुश हैं।

Survey करने का मापदंड इस आधार पर किया गया था।

भारत में हैप्पीनेस सर्वे

शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य
काम से जुड़े मुद्दे जैसे आय और वृद्धि
धर्म या आध्यात्मिक संबद्धता
खुशियों पर कोविड-19 का असर

यह भी पढ़ें: ऐसा बादशाह जो एक दिन में 35 किलो खाना खा जाता था?

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.