भारत का कौन सा राज्य खेल पर सबसे ज्यादा खर्च करता है?

0
192

भारत का कौन सा राज्य खेल पर सबसे ज्यादा खर्च करता है?(bharat ka kaun sa rajya khel per sabse jyada kharch karta hai)

भारत दुनिया के सबसे बड़े देशों में से एक है। भारत भी उन कुछ देशों में से एक है जिसने अपने स्वदेशी खेलों की लोकप्रियता को अपने लोगों के बीच बरकरार रखा है। गिल्ली-डंडा, कबड्डी, पहलवान और खो-खो जैसे खेल। भारत भी वह जगह है जहां मार्शल आर्ट के कुछ सबसे पुराने रूपों की उत्पत्ति हुई जैसे मुस्ति युद्ध, कलीरिपयट्टू, सिलंबम और साथ ही मर्म आदि। भारत में कुछ बोर्ड गेम भी हैं, जिनमें से सबसे लोकप्रिय चतुरंगा है, जिसे आधुनिक शतरंज का मूल माना जाता है। देश से कई शतरंज ग्रैंडमास्टरों के उदय के साथ इसे और मजबूत किया गया है।

क्रिकेट निस्संदेह सबसे लोकप्रिय खेल है, लेकिन इतने बड़े और आबादी वाले देश में और भी कई खेल हैं जो बहुत से लोगों द्वारा खेले जाते हैं।खेल मंत्रालय के प्रमुख खेलो इंडिया का बजट आवंटन 2020-21 में आवंटित 890.42 करोड़ रुपये से घटाकर 657.71 करोड़ रुपये कर दिया गया है। हालांकि 2020-21 के संशोधित बजट में राशि को घटाकर 890.42 करोड़ रुपये कर 329.77 करोड़ रुपये कर दिया गया था।

भारत का कौन सा राज्य खेल

खेल मंत्रालय ने जमीनी स्तर पर प्रतिभा को निखारने के लिए कुल 14.30 करोड़ रुपये के बजट से सात राज्यों में 143 खेलो इंडिया केंद्र स्थापित करने का फैसला किया है। ये केंद्र महाराष्ट्र में स्थापित किए जाएंगे।प्रत्येक केंद्र को एक खेल अनुशासन सौंपा जाएगा।खेल मंत्रालय द्वारा राज्य सरकारों के साथ साझेदारी में खेलो इंडिया केंद्रों की शुरुआत की गई है ताकि उपलब्धता सुनिश्चित की जा सके।

स्वदेशी खेलों की लोकप्रियता

खेल के क्षेत्र में भारत की केंद्र सरकार की भूमिका ज्यादा होती है। इसलिए ज्यादा तर राज्य सरकार अपने खेल बजट में खेल शिक्षा में खर्च करती है। इसलिए हम आपको सुनिश्चित हैं की अभी पूरी तरह से नहीं सुचना है की कौन सा राज्य खेल पर सबसे ज्यादा खर्च करती है पर अगर खेल विभाग की बात की जाए तो महाराष्ट्र खेल और खेल शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार, कौशल विकास पर ध्यान बढ़ाने और युवाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा करने के प्रयास में, महाराष्ट्र विकास अघाड़ी (एमवीए) सरकार ने स्कूल और खेल शिक्षा के लिए 2,525 करोड़ रुपये के बजट की घोषणा की है ।धन का आवंटन नए मॉडल स्कूलों और युवाओं के बीच खेल और स्वरोजगार के प्रति प्रोत्साहन के साथ कौशल विकास प्रशिक्षण पर केंद्रित है।

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. News4social इनकी पुष्टि नहीं करता है. यह खबर इंटरनेट से ली गयी है। इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।

यह भी पढ़े:सेक्स लाइफ बेहतर करने के लिए कौन सा योग सही है?

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.