भारतीय हॉकी का स्वर्ण काल कब से कब तक के समय को कहा जाता है और क्यों ?

1021
भारतीय हॉकी
भारतीय हॉकी

भारतीय  हॉकी का स्वर्ण काल कब से कब तक के समय को कहा जाता है और क्यों ? (Which time period is called the Golden Age of Indian Hockey and why )

ओलंपिक खेलों का अपना विशेष महत्व है. इनमें भाग लेना भी किसी खिलाड़ी के लिए बहुत बड़ी चुनौती होती है. जिसमें भारत के खिलाड़ियों ने भी अपनी काबलियत का लौहा मनवाया है. ओलंपिक में भारतीय हॉकी टीमों का इतिहास बहुत ही शानदार रहा है. भारतीय हॉकी टीम ने लगातार स्वर्ण पदक भी हासिल किए हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें भारतीय हॉकी टीम ने ओलंपिक खेलों में 1928 से 1956 के बीच छह बार लगातार स्वर्ण पदक जीता. इसे भारतीय हॉकी का स्वर्णिम युग कहा जाता है.

Indian hockey team 1928 Olympics -
भारतीय हॉकी

ओलंपिक खेलों में भारत का हॉकी में प्रदर्शन-

ओलंपिक खेलों में भारत के प्रदर्शन की बात करें, तो भारत का पहला स्वर्ण पदक उस समय आया जब वर्ष 1928 के एम्सटर्डम ओलंपिक में जयपाल सिंह के नेतृत्व में भारतीय हॉकी टीम ने हॉलैंड को 3-0 से हराया.यह पदक जीतने के बाद भारत ने लगातार कई वर्षों तक  हॉकी के खेल में एकछत्र राज किया. भारत की जीत का विजयरथ यहीं नहीं रूका इसके बाद भारत ने लगातार पांच बार ओलंपिक में(1932, 1936, 1948, 1952, 1956) में भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने स्वर्ण पदक जीता.

images 1 4 -
मेजर ध्यानचंद

इसके अलावा भारत ने ऐसे रिकार्ड भी बनाए जिनको तोड़ना किसी भी देश के लिए आसान नहीं हैं. अगर ऐसे ही एक रिकार्ड की बात करें, तो भारत ने 1932 में अमरीका को 24-1 के ज़बरदस्त अंतर से हराया. इस रिकॉर्ड को आज तक कोई भी टीम तोड़ नहीं पाई.

यह भी पढ़ें: ओलंपिक खेलों में पदक जीतने वाली भारतीय महिलाओं के नाम ?

मेजर ध्यानचंद जिनको हॉकी का जादूगर कहा जाता है, वो भी इसी समय में भारतीय हॉकी टीम का हिस्सा थे. उनका जन्म 1905 ईं. में हुआ था तथा 1928 , 1932 तथा 1936 में हुए में हुए ओलंपिक खेलों में उन्होंने भारत की तऱफ से हिस्सा लिया था. जब भी भारतीय हॉकी का नाम आता है, तो इनके योगदान को कभी नहीं भूलाया जा सकता है. ध्यानचंद ने अपनी करिश्माई हॉकी से जर्मन तानाशाह हिटलर ही नहीं बल्कि महान क्रिकेटर डॉन ब्रैडमैन को भी अपना क़ायल बना दिया था.

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.