भारत की कौन सी कंपनी कोरोना की वैक्सीन का उत्पादन करेगी?

238

कोरोना वायरस ने दुनियाभर में आतंक मचा रखा है , देश भर में कोरोना संक्रमण के मामले 5 लाख से भी ज्यादा तक का पहुंच चुके है। इसकी वैक्सीन और दवा पर अभी भी काम चल रहा है। कोरोना वायरस की वैक्सीन और दवा देश भर में जल्द से जल्द लाने की कोशिश जोरो पर है। एक राहत की खबर सामने आई है ऑक्‍सफोर्ड की प्रायोगिक वैक्‍सीन ChAdOx1 nCoV-19 अपने क्लिनिकल ट्रायल के अंतिम चरण में पहुंच गई है और भारत की एक कंपनी भी इसका उत्पादन करेगी।

corona 6109402 835x547 m -

भारत की जिस कंपनी ने कोरोना वायरस की वैक्सीन उत्पाद करने का जिम्मा लिया है वो पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया को ऑक्सफोर्ड है। कंपनी की तरफ से यह बयाना सामने आया है की ऑक्सफोर्ड वैक्सीन के पहले चरण के ट्रायल के सकारात्मक परिणाम आने के बाद कंपनी वैक्सीन की 20-30 लाख डोज बनाएगी, वहीं दूसरा-तीसरा ट्रायल पूरा होने पर इनका उत्पादन और बढ़ाया जाएगा।

modi non fi -

यह बेशक तोर पर काफी राहतपूर्ण खबर है। कोरोना के मामलो में दी प्रति दिन वृद्धि होती जा रही है, कोरोना की वैक्सीन आने से कोरोना के मामले थमेंगे और लोगो का भय भी कम होगा , अनलॉक -01 के बाद कोरोना संक्रमण के मामलों में एक बड़ी दर पर इजाफा हुआ है। जो चिंता का विषय है।चीन से निकला घातक वायरस दुनियाभर के लिए एक मुसीबत का सबब बन चुका है। कुछ महीने पहले ही इस वायरस ने दुनियाभर में दशक दी थी और इतने कम समय में 90 लाख से भी ज्यादा लोगो को संकर्मित कर गया। हर देश की सरकार द्वारा कोरोना वायरस से अपने नागरिकों को बचाने की मुहीम जारी है।

यह भी पढ़ें:अस्थमा रोगी कैसे कोरोना संक्रमण से बच सकते है?