किस विटामिन की कमी से त्वचा और होंठ फटते हैं ?

4402
health
किस विटामिन की कमी से त्वचा और होंठ फटते हैं?

किस विटामिन की कमी से त्वचा और होंठ फटते हैं

बदलते मौसम खासतौर पर सर्दियों में होठ फटने की समस्या आम है। हममें से हर दूसरा व्यक्ति इसका सामना करता है। इस दौरान चलने वाली ठंडी और शुष्क हवाएं होठों को ज्यादा प्रभावित करती हैं। शरीर के मुकाबले करीब 10 गुना पतली और संवेदनशील होठों की त्वचा में तेलीय ग्रंथियां भी नहीं होतीं। इस कारण उनका ख्याल रखना अधिक जरूरी हो जाता है। फटे होठ शरीर में विटामिन बी-2 की कमी का संकेत देते हैं। इसलिए आप संतुलित भोजन करें, ताकि शरीर को विटामिन बी भी पर्याप्त मात्रा में मिल जाए।

अगर आप होंठों के किनारे फटने से परेशान हैं तो इसके लिए आपको डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए क्योंकि हो सकता है कि आपके शरीर में आयरन की कमी हो या फिर विटामिन बी की कमी हो। इनमें से किसी की भी कमी होने का लक्षण होंठों के किनारे फटने के रूप में दिखाई देता है। इसे नज़रअंदाज़ ना करें।और अगर दुसरे उपाय की बात की जाए तो बदलते मौसम में होठों की नमी बरकरार रखने के लिए उपयुक्त मॉइस्चराइजर, बाम या लेप का इस्तेमाल करना न भूलें।

health

जोजोबा तेल, विटामिन और कोको बटर वाली बाम का चुनाव फायदेमंद है।कटोरी में हल्का गर्म पानी लेकर होठों को डुबो कर रखें। यह ड्राइनेस को कम करने में सहायक है और होठों में रक्त संचार को बढ़ा कर नमी बनाए रखता है।विभिन्न सेल्स के निर्माण में सहायक विटामिन ए से भरपूर खुबानी, गाजर, दूध और दूध उत्पादों की मात्रा अपने आहार में बढ़ाएं।विटामिन सी वाले खट्टे और रसदार फल खाएं। ये लिप्स-फुलर का काम करता है।विटामिन ई से भरपूर हरी पत्तेदार सब्जियां और अंडे अपने आहार में शामिल करें।

होंठ फटने पर इन घरेलू नुस्खों को अपनाएं

अगर सुबह और रात को सोते समय नाभि में गुनगुना सरसों का तेल लगाया जाए तो इस आसान से उपाय से होंठों को फिर से मुलायम बनाया जा सकता है।सर्दी में फटे होंठों पर दूध की मलाई में बारीक हल्दी पाउडर मिलाकर सुबह-शाम हल्के हाथ से मालिश करने से फटे होंठ सही हो जाते हैं।

फटे और काले होंठों को सही करने के लिए, गुलाब की ताज़ा पत्तियों को पीसकर इसमें ग्लिसरीन मिलाएं और रोज़ाना लिपस्टिक लगाने की बजाए होंठों पर इसका इस्तेमाल करें। ऐसा करने से फटे होंठ सही भी हो जायेंगे और गुलाबी हो जाने से उनकी खूबसूरती भी बढ़ेगी।छाछ से निकलने वाले मक्खन में अगर केसर मिलाकर होंठो पर लगाएं तो होंठ गुलाबी और मुलायम हो जाते हैं।

फटे होंठ

यह भी पढ़ें : जानिए यूरिक एसिड के बढ़ने से कैसे रोका जाए तथा बढ़ने पर इसका उपचार ?

अगर रोज़ सुबह-शाम बादाम का तेल होंठो पर लगाया जाए तो होंठों का फटना ठीक हो जाता है और होंठ नरम होने लगते हैं।सरसों के तेल में हल्दी पाउडर मिलाकर, सुबह-शाम होंठों और नाभि पर लगाया जाये तो होंठ फटने बंद हो जाते हैं।घी में थोड़ा सा नमक मिलाकर, होंठों और नाभि में सुबह-शाम लगाने से फटे होंठ सही हो जाते हैं।

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.