जानिए किस योगासन को करने से रहेंगे दिनभर एक्टिव?

2870

कोरोना के कारण अधिकतर लोग आपने घर में कैद है और कई वर्क फ्रॉम होम कर रहे है तो बच्चे घर में ऑनलाइन क्लासेस द्वारा पढाई कर रहे है । घर पर लम्बे समय के लिए बंद रहना आपके मानसिक और शारीरिक तोर पर काफी तनाव पूर्ण है। लेकिन अगर आप योग करते है तो दिनभर एक्टिव रहेंगे और आपका तनाव भी घटेगा। जिसके बाद आप ऊर्जावान महसूस करेंगे। तो चलिए आज आपको बताते है कौन से योगासन आप दिनभर रहेंगे एक्टिव और आपका तनाव भी कम होगा।

original 300309842 1200x900 2 -

यह भी पढ़ें : बुढ़ापे में घुटने का दर्द से बचने के लिए क्या उपाय करना चाहिए ?

मार्जरी आसन- इस आसन को रोज़ करने से आपके मांसपेशियों में खिंचाव आएगा और शरीर लचीला भी बनेगा।ताड़ासन की मदद से शरीर में खिंचाव होता है, साथ ही मन को शांति मिलती है। और कंसंट्रेशन पावर भी इम्प्रूव होती है।

चाइल्ड पोज- इस आसन को करने से आपकी शरीर में फ्लेक्सिब्लिटी आएगी और आपको मानसिक और शारारिक दोनों तोर पर काफी बल मिलेगा और सुकून मिलेगा। इसमें मांसपेशियों में खिंचाव महसूस आएगा। इस योग को करने से आपके मन के भीतर शांति आएगी और ऊर्जा मिलेगा। जो शरीर को आराम और ताजगी प्रदान करेगी।

a -

भ्रमणासन- इस आसन को करने से रीढ़ तथा आंतरिक स्नायु में लचीलपन आता है साथ ही मजबूती भी मिलती है। इससे झुके हुए कंधे, झुकी पीठ तथा बैठक में सुधार होता है।

अगर आप सुबह रोज़ इन योगासन को करेंगे तो आपके शरीर में फ्लेक्सिब्लिटी आएगी साथ ही आपका शरीर ऊर्जा से भर जायेगा और मन