ग्लोबल गेम चेंजर्स के नंबर 1 कौन?

Mukesh ambani
ग्लोबल गेम चेंजर्स के नंबर 1 कौन?

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और जिओ को जन्म देने वाले मुकेश अंबानी फोर्ब्स की ‘ग्लोबल गेम चेंजर्स’ की सूची में सबसे अव्वल है। इस सूची में ऐसे लोगों के नाम शामिल हैं जो अपनी कंपनियों और नीतियां बदल कर लोगो की जिंदगी बदल रहे हैं। फोर्ब्स की दूसरी वार्षिक सूची में ऐसे 25 ‘निडर बिजनेस प्रमुख’ के नामों को दर्ज किया है, जो मौजूदा चल रही चीजों में आक्रमकता के साथ एक बड़े बदलावों की कोशिश करते हैं जिसका असर दुनिया के करोड़ो लोगों की जिंदगी पर होता है।

60 वर्षीय मुकेश अंबानी पहली बार समस्त राष्ट्र में इंटरनेट की क्रांति लेकर आए, जो कि अहम् भूमिका निभाता है उनका इस सूचि में सबसे ऊपर होने में। फोर्ब्स ने अपनी टिप्पणी में कहा, “तेल और गैस के मालिक और उद्योगपति ने देश के टेलिकॉम कि दुनिया में काफी बड़ा और अहम् कदम रखा। बहुत सस्ती और कौड़ी के दामों पर इंटरनेट की सेवाएं लोगो को उपलब्ध करा कर रिलायंस ने मात्र 6 महीनों में 10 करोड़ लोगों को अपने साथ जोड़ा। उन्होंने इंटरनेट सेवा की हवा की दिशा ही बदल दी।”

रिलायंस जियो की इतनी बड़ी सफलता के बाद फोर्ब्स ने कहा कि जो कुछ डिजिटल हो सकता है, वो हो ही रहा है। इस मामले में हमारा भारत किसी भी देश से जरा भी पीछे नहीं है। इस सूची में घरेलु उपकरणों की कंपनी डायसन के संस्थापक जेम्स डायसन, अमेरिका की इंवेस्टमेंट मेनेजमेट कंपनी ब्लैकरॉक के सह-संस्थापक लैरी फिंक, साउद अरब के राजकुमार मोहम्मद बिन सलमान, स्नैपचैट के सह-संस्थापक इवान स्पीगल और अफ्रीकी बिजनेस टायकून क्रिस्टो वीजे शामिल हैं।