कौन है संजय बारु, क्यों लिखी इन्होंने “द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर”

594

वैसे तो संजय बारु पेशे से एक पत्रकार रह चुके है। बाद में उन्होंने देश के सबसे बडे सरकारी कार्यलय की जिम्मेदारी संभाली। 28 मई 2004 को संजय बारु जब अपना जन्मदिन मना रहे थे अपने परिवार के साथ तो उनके फोन की घंटी बजी। फोन था पीएमओ कार्यलय से। तभी फोन पर आवाज आई “मिस्टर बारु मैं प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के प्रिंसिपल सेक्रेटरी मिस्टर टीकेए नायर बात कर रहा हूँ। उन्होंने कहा की मिस्टर बारु वैसे तो हम कभी नहीं मिले है मैं पीएम के प्रिंसिपल सेक्रटरी टीके नायर बोल रहा हूँ।

know about sanjay baru and book the accidental prime minister on manmohan singh 1 news4 -

2004 में प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के मीडिया सलाहकार बने

संजय बारु 2004 में तब के नर्वनिर्वाचित प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के मीडिया सलाहकार बनें। वह अगस्त 2008 तक इस पद पर बनें रहे थे। इससे पहले वह पेशे से पत्रकार भी रह चुके थे। प्रधानमंत्री के प्रेस सचिव के दौरान उन्होंने प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के कामकाज को बहुत करीबी से देखा था।

संजय बारु नें लिखई द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर

2008 में प्रधानमंत्री के मीडिया सलाहकार की भूमिका से इस्तीफा देने के बाद उन्होंने सन 2014 में द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर किताब लिखी। इस किताब में उन्होंने मनमोहन सिंह के काम को बहुत करीबी से देखा जिसका जिक्र उन्होंने अपनी किताब़ द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर में किया है। संजय बारु नें किताब में बताया की एक वक्त के बाद पीएमओ किस तरह से देश को चलाने के मामले में कमजोर पढ़ गया था। उन्होंने अपनी किताब में मनमोहन सिहं और सोनिया गांधी के रिश्तों के बारे में भी जिक्र किया है।

इस किताब़ को लेकर द एक्सिडेटल प्राइम मिनिस्टर फ़िल्म बनाई गई है। इस फिल़्म में अनुपम खेर पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का किरदार निभा रहे है, और संजय बारु का किरदार फ़िल्म कलाकार अक्षय खन्ना निभा रहे है। कांग्रेस फ़िल्म का विरोध कर रही है। मध्यप्रदेश में बनी कांग्रेस की सरकार नें राज्य में फ़िल्म पर बैन लगा दिया है।