दुनिया की सबसे बदनसीब महिला कौन है?

1413
news
दुनिया की सबसे बदनसीब महिला कौन है?

बदनसीब ऐसा शब्द है जिससे एक दुःख का प्रतिक है और दुनिया की सबसे बदनसीब महिला जिसके मरने के बाद उनके शरीर के हर अंग के साथ किया गया था ऐसा कहते है न जन्म हुआ है तो मरना भी होगा लेकिन जी हाँ आज हम आपको एक ऐसी बदनसीब महिला के बारे में बताने जा रहे है उसके मरने के 192 साल बाद भी उसे शरीर को कफन नसीब नहीं हुआ था। हम बात कर रहे है दक्षिण अफ्रीका के पूर्वी केप सारा बार्टमैन की।

कहा जाता है जब वह 2 साल की थी तभी उसकी मां का निधन हो गया और जब वह 4 साल की हुई तो उसके पिता का निधन हो गया। सारा बार्टमैन का शरीर बेहद बेडौल था। उसके नितंब बेहद बड़े बड़े थे और जैसे-जैसे वह बड़ी हुई उसके नितंब उसके शरीर के अपेक्षा काफी बड़े होते चले गए।

facts

उसके बाद हर कोई सारा का मजाक उड़ाने लगे लेकिन उस वक्त साउथ अफ्रीका अंग्रेजों का गुलाम था इसलिए एक अंग्रेज विलियम डनलप को लगा कि यदि वह सारा बार्टमैन को लंदन ले जाकर इसका शो आयोजित करें तो उसे काफी कमाई होगी क्योंकि उस वक्त यूरोप में सनकी शो बेहद प्रचलित थे जिसमें अजीबोगरीब और बेडौल अंग वाले व्यक्तियों का प्रदर्शन किया जाता था और लोग टिकट लेकर ऐसे अजीबोगरीब शक्ल सूरत वाले व्यक्तियों को देखने आते थे।

लंदन में पिकाडली सर्कस में सारा बार्टमैन का पहला शो हुआ देखते ही देखते सारा बार्टमैन का शो काफी प्रसिद्ध हो गयी। सारा बार्टमैन के शारीरिक बेडौल का काफी मजाक उड़ाया गया और कई अखबारों में उसके बेडौल शरीर का कार्टून बनाकर मजाक उड़ाया गया। उसके बाद 26 साल की अवस्था में सारा बार्टमैन की स्टेज शो के दौरान ही मौत हो गई।

facts

यह भी पढ़ें :देश की ऐसी झुग्गी बस्ती जो एशिया का सबसे बड़ा स्लम एरिया है – रोचक तथ्य

लेकिन अफसोस देखिए मरने के बाद लोगों ने सारा बार्टमैन के शरीर के साथ जो किया वह अपने आप में मानवता का सबसे बड़ा मजाक था। मरने के बाद उसके बड़े बड़े x`को प्रिजर्व करके फॉर्मलीन में बंद करके एक म्यूजियम में रख दिया गया। सोचिए मरने के बाद एक महिला का इस तरह से अपमान पूरे विश्व में कहीं नहीं हुआ होगा।

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.