Home Breaking News Hindi रंगीला बादशाह किसे कहा जाता था?

रंगीला बादशाह किसे कहा जाता था?

- Advertisement -

मुग़ल सम्राज्य के आखरी दौर में एक शासक बैठा जो मोहम्मद शाह रंगीला के नाम से मशहूर हुआ और इसी नाम से इतिहास में अमर हो गया . ये एक बेवक़ूफ़ , शराबी ,नसेड़ी ,और अय्याशी करने वाल शख्स था , बददशह बनते ही इस ने उल जुलूल हरकते शुरू कर दी .वो क़ानून तोड़ने और बनने में माहिर था . वह किसी को भी हिंदुस्तान का सब से बड़ा पोस्ट सौंप देता दूसरे ही पल उसे उठा कर जेल में दाल देता.वो जब चाहता जिस वजीर को जेल भेज देता . वह अक्सर दरबार में नंगा आ जाता और सभी दरबारी उस के आदर में अपने कपडे भी उतार देते. वह जोश में आ कर दरबार में खुलेआम पेशाब पैखाना कर देता और दरबार में सभी मौजूद सभी लोग बादशाह की वाह वाह कर तारीफ़ करते .

वह दरबार में हुक्म देता के कल सभी लोग औरतो के कपडे में आये गे मजबूरन सब को आना पड़ता था इंकार की कोई गुंजाईश नहीं होती थी . वह दरबार में आता और एलान करता के जेल में सब बंद कैदी को आजाद कर दिया जाए और उतने ही लोग को पकड़ कर जेल में डाल दिया जाये .बादशाह के हुक्म पर सिपाही शहर में निकलते और जो रस्ते में मिलता उसे पकड़ कर जेल में डाल देते . वह पोस्ट और इनाम बांटने का बहुत शौकीन था . रोज ५-१० लोग को वजीर बनता और और ५०-१०० लोग को शाही इनाम देता और अगले दिन उन से वह वापस ले ली जाती थी .

वह तवायफों के साथ दरबार में आता उन के ऊपर लेट कर हुकूमत का कारोबार चलता .वह क़ाज़ी को शराब से वजू करने पे मजबूर करता , उस ने अपने दौर में अपने सब से अच्छे घोड़े को मंत्री का पद दिया था और ये घोडा और मंत्रियो , दरबारियों के साथ दरबार में मौजूद भी रहता था . रंगीला शराब अधिक पिने के कारण २६ अप्रैल १७४८ में इंतकाल कर गया लेकिन आज भी जब इतिहास रंगीला तक पहुँचती है तो हंसी छूट जाती है .

दुनिया के इतिहास में मुहम्मद शाह रंगीला कोई इस तरह का पहला बादशाह नहीं गुजरा है बल्कि इस तरह और इस से भी खबति बादशाह भी गुजरे है जो के इतिहास में अमर हो गए है . असल में हर मुल्क और हर तहजीब में शुरू में अच्छे बादशाह मिले है जिन्हो ने जनता के लिए बहुत काम किया और मुल्क को बड़ी ऊंचाई तक ले गए मगर इसी में कभी कोई न कोई मुहम्मद शाह रंगीला पैदा हो गया और उस ने उल जुलूल हरकतों से बादशाहत को बदनाम कर दिया .

अब आप मिस्र को देखिये कुछ बादशओ ने पिरामिड बन कर एक अजूबा काम किया वही दूसरी तरफ मिस्र में शद्दाद जैसे बादशाह ने धरती पे जन्नत बनायीं. नमरूद ने पैगम्बर को जेल में डाल दिया . रूम के एक बादशाह नीरो ने पुरे रोम शहर को आग लगवा दी और खुद छत पर बैठ कर रोम को जलते हुए देखता रहा और आराम से बांसुरी बजाता रहा . एक बादशाह ने रोम में एम्फीथिएटर बनवाया और ८० हजार लोगो के साथ बैठ कर भूखे शेरो को इंसान का शिकार करते देखता था . रोम के एक बादशाह ने अपनी बहन के साथ शादी कर ली , ईसिस तरह हिन्दुस्तान में राजा दाहिर ने भी अपनी बहन के साथ शादी कर ली थी .

यूनान का एक बददशह अपनी रानी के साथ नंगा शहर घूमने निकला और जनता को हुक्म दिया के सभी लोग कहे के बददशह सलामत ने बहुत ही खूबसूरत ड्रेस पहना है ! ईरान का एक बादशाह अपने रानी के साथ शतरंज खेलता अगर बादशाह हारता तो एक गुलाम रानी को दे देता और रानी हारती तो एक गुलाम बादशाह को दे देता ,और आखिर में ये सभी गुलाम को क़त्ल कर दिया जाता .

एक बादशाह कुतुबुद्दीन मुबारक शाह जो के समलैंगिक था एक लड़के पे आशिक था . बादशाह एक दिन दूल्हा बनता तो बादशाह एक दिन दुल्हन इस तरह पूरी शादी होती और पूरा दरबार और जनता इस शादी में शामिल होती और बादशाह को मुबारकबाद पेश करती . फ्रांस के बादशाहो ने बहुत समय तक नहाने पर पाबन्दी लगा राखी थी. इंग्लैंड के एक बादशाह के दौर में शादियों पे पाबन्दी थी .

यह भी पढ़ें :चिराग पासवान JDU से अलग चुनाव क्यों लड़ रहे हैं?

- Advertisement -
- Advertisment -

Most Popular

जानिए ऐसा चमत्कारी मंदिर जिसके सामने तेज रफ्तार से आने वाली ट्रेन भी धीमी पड़ जाती है?

आधुनिक युग में विज्ञान के चमत्कार से हर कोई वाकिफ है। बदलती दुनिया के साथ इंसान ने कई बदलते दौर देखे हैं,...

Kangana Ranaut ने की अगली फिल्म ‘तेजस’ की तैयारी शुरू, शेयर किया VIDEO

नई दिल्ली: बॉलीवुड क्वीन अभिनेत्री कंगना रनौत (Kangana Ranaut) अपने अगली फिल्म 'तेजस (Tejas)' की तैयारियां शुरू कर दी हैं. अभिनेत्री ने सोमवार...

Ramdas Athawale tests positive for COVID-19, hospitalised

Union minister and president of the Republican Party of India (A),...