इस्लाम के अनुसार मुसलमानों के इतिहास में किसे सबसे बहादुर और ताकतवर सेनापति माना गया ?

2766
इस्लाम धर्म
इस्लाम धर्म

इस्लाम के अनुसार मुसलमानों के इतिहास में किसे सबसे बहादुर और ताकतवर सेनापति माना गया ? ( According to Islam, who was considered the bravest and most powerful general in the history of Muslims ?)

इस्लाम धर्म का इतिहास काफी पुराना है. दुनिया में बड़ी संख्या में लोग इस्लाम धर्म को मानते हैं. इस्लाम धर्म को मानने वाले मुसलमान अनेंक शासकों या उनके सेनापतियों ने अनेंक लड़ाईयां लड़ी हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस्लाम के अनुसार मुसलमानों के इतिहास में किसे सबसे बहादुर और ताकतवर सेनापित माना जाता है ?  अगर आपके मन में भी ये सवाल है, तो इस पोस्ट में आपको आपके सवाल का जवाब मिल जाएगा.

download 2 2 -
खालिद बिन अल वालिद मस्जिद

मुसलमानों के इतिहास में कौन सबसे बहादुर और ताकतवर सेनापति-

इस्लाम के इतिहास में अनेंक बहादुर सेनापति हुए हैं. लेकिन यदि इस्लाम के अनुसार खालिद बिन अल वालिद को मुस्लमानों के इतिहास में सबसे बहादुर और ताकतवर सेनापति माना जाता है. इनका जन्म 592 ईं. में हुआ था. ऐसा माना जाता है कि ये जन्म से इस्लाम को नहीं मानते थे तथा आरंभ में ये इस्लाम के कट्टर शत्रु थे. इन्होंने 628 ईं. में इस्लाम को स्वीकार किया तथा मोहमद साहब के एक मुख्य मित्र ( सहाबी ) के रूप में अपनी पहचान बनाई. इस्लाम युद्ध या लड़ाईयों की जब भी चर्चा होती है, तो इनका नाम बड़े सम्मान से लिया जाता है. ये इस्लाम के ऐसे कमांडर या सेनापति थे, जिन्होंने अपनी जीवन में एक भी युद्ध या लड़ाई में हार का सामना नहीं करना पड़ा. 7 वीं शताब्दी में इस्लाम सेना को मिलने वाली सफलता का श्रेय इन्हीं को दिया जाता है.

download 4 3 -
इस्लाम

अल्लाह की तलवार-

युद्ध में लड़ते हुए मिली सफलताओं के कारण उनको “अल्लाह की तलवार” के उपनाम से भी जाना जाता है. जिससे इस्लाम में उसकी जीत तथा उनकी लड़ाईयों के महत्व का आसानी से अंदाजा लगाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: गोवर्धन परिक्रमा में क्या है मुखारविंद का इतिहास?

642 ई. में होम्स ( सीरिया ) में इनकी मृत्यु हो गई. होम्स में ही इनको दफनाया गया. उस स्थान पर खालिद बिन अल वालिद के नाम से एक मस्जिद भी बनाई गई है. इस्लाम में इनके नेतृत्व और लड़ाईयों का विशेष महत्व है.

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.