Home Breaking News Hindi किसके जन्मदिन पर मनाया जाता है हिंदी दिवस ?

किसके जन्मदिन पर मनाया जाता है हिंदी दिवस ?

0
123
हिंदी दिवस
हिंदी दिवस

किसके जन्मदिन पर मनाया जाता है हिंदी दिवस ? ( Whose birthday is celebrated as Hindi Divas? )

किसी भी विषय के महत्व को लोगों के सामने लाने के लिया या उसके प्रति जागरूकता के लिए हम उसके लिए एक दिन निर्धारित कर देते हैं. ऐसे ही हिंदी भाषा के विकास के लिए तथा लोगों को इसके प्रति जागरूक करने के लिए हिंदी दिवस को मनाया जाता है. ये तो आप जानते होगें कि हिंदी दिवस हम प्रति वर्ष 14 सितंबर को मनाते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि 14 सितंबर को किसका जन्म हुआ था ? जिसके कारण 14 सितंबर को ही हिंदी दिवस मनाने की शुरूआत की गई ? अगर आपके मन में भी यह सवाल है, तो इस पोस्ट में आपको आपके इस सवाल का जवाब मिल जाएगा.

हिंदी दिवस

किसके जन्मदिन पर मनाते हैं हिंदी दिवस-

हिंदी दिवस मनाने के लिए 14 सितंबर का दिन निर्धारित किया गया. इसके पीछे का कारण यह था कि इस दिन यानि कि 14 सितंबर, 1949 को हिंदी के पुरोधा व्यौहार राजेंद्र सिंहा का 50 वां जन्मदिन था. हिंदी भाषा को भारत की राज भाषा बनाने के लिए इन्होंने बहुत अधिक प्रय़ास तथा लंबा संघर्ष किया था. इसके अलावा 14 सितंबर को ही संविधान सभा द्वारा यह प्रस्ताव पास किया गया था. स्वतंत्रता प्राप्ति के बाद हिंदी को हमारी राज भाषा के रूप में स्थापित करवाने के लिए काका कालेलकर , मैथिलीशरण गुप्त , हजारीप्रसाद द्विवेदी , महादेवी वर्मा , सेठ गोविन्दास आदि साहित्यकारों को साथ लेकर राजेंद्र सिंहा ने अथक प्रयास किए थे. इसी के लिए उन्होंने दक्षिण भारत की अनेंक यात्रा भी की. जिससे दक्षिण भारत के लोगों को इसके लिए मनाया जा सके.

हिंदी दिवस

कब से मनाते हैं हिंदी दिवस-

हिंदी दिवस मानाने की शुरूआत 14 सितंबर, 1949 को हुई थी. इसके बाद से लगातार 14 सितंबर को प्रति वर्ष हिंदी दिवस मनाया जाता है. भारत की आजादी के लगभग दो साल बाद 14 सितंबर, 1949 को संविधान सभा  ने एक मत से हिंदी को राजभाषा घोषित किया.

यह भी पढ़ें: ब्रेस्ट टैक्स या स्तन ढ़कने के लिए लगाए जाने वाले टैक्स का भारत में इतिहास !

26 जनवरी, 1950 को भारतीय संविधान के लागू होने के साथ ही भारत में राज भाषा नीति भी लागू हो गई. संविधान के अनुच्छेद 343(1) के तहत यह स्पष्ट कर दिया गया कि भारत की राज भाषा हिंदी है तथा देवनागरी लिपि है.

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.