सवाल 142 : भारत के ज्यादातर अमीर लोग गुजरात से ही क्यों हैं ?

सवाल 142
सवाल 142 : भारत के ज्यादातर अमीर लोग गुजरात से ही क्यों हैं ?

हमारे पास यह सवाल बहुत बार आया है की आखिर गुजरात में अधिकतर लोग आमिर क्यों होते है तो चलिए आज हम आपको बताते है की इसके पीछे का कारण, गुजरात में 5% जनसख्यां है। गुजरात में देश का 25 % export करता है देश का 25% cotton प्रोड्यूस करता है देश का 25% milk प्रोड्यूस करता है। दुनिया के 10 मैं से 8 हीरे गुजरात के सूरत में पोलिस होते है।

गुजरात एक इंडेपेंडेंट देश होता तो गुजरात की परिभाषा ही कुछ और होती , गुजरात की इकॉनमी चीन और साउथ कोरिया के बाद तीसरी सबसे फास्टेस्ट ग्रोइंग इकॉनमी है। इसका सबसे बड़ा कारण यह है की गुजरात का 1600km समुद्र किनारा, सदियों से गुजराती इसके जरिये व्यापार करते आ रहे है,गुजरात में अधिकतर लोग मारवाड़ी है और मारवाड़ी के लिए उनका व्यापार और संस्कृति जीवन का अहम हिस्सा होता है।

गुजरात के लोगो की यही खास बात है की जहां अन्य राज्य के लोग जॉब की तलाश में होते हैं वहीं गुजरती बिज़नेस की शुरुआत कर दूसरों को रोजगार देने में लगे होते हैं। गुजरात बिज़नेस का एक बड़ा केंद्र है जिसके कारन वहाँ के युवा को दूसरे राज्यों की तुलना में जॉब भी आसानी से मिल जाती हैं और फिर वे अपने जॉब से साथ-साथ खुद का बिज़नेस स्टार्ट करने में लग जाते हैं। गुजरती लोग अपने संस्कृति को बहुत महत्व देते हैं। वो चाहे दुनिया में कही चले जाएँ अपने संस्कार, भाषा, गुरु, धर्म की हमेशा सम्मान करते है और उनसे जुड़े रहते है। यही कारन है जो उन्हें हमेशा आगे बढ़ने और अटल रहने में हमेशा अपनों की मदद मिलती है।

यह भी पढ़ें : सवाल 140- प्लास्टिक से बने चावलों की पहचान कैसे करें?

यही एक कारण है की गुजरात के लोग अमीर होते है, उन्हें बचपन से यही बतया और समझाया जाता है की उन्हें कुछ बड़ा काम करना है। देश की प्रगति में योगदान देना है।