Home Breaking News Hindi बजट 2019- आखिर क्यों लाल कपड़े में बजट लेकर आयी हैं निर्मला...

बजट 2019- आखिर क्यों लाल कपड़े में बजट लेकर आयी हैं निर्मला सीतारमण

- Advertisement -

मोदी सरकार 2.0 का पहला बजट पेश करने आयी वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अबतक आये सभी वित्त मंत्रियों से अलग अंदाज़ में दिखाई पड़ी. असल में पिछले सभी वित्त मंत्री बजट को सूटकेस में लेकर आते थे लेकिन सीतारमण ने आज पेश किये हुए बजट की कॉपी लाल कपड़ें में लिपटी हुई लेकर आयी. 

असल में इसके भारत की परम्परा का प्रतीक माना जा रहा है और सोशल मीडिया पर इसके ‘बहीखाता’ नाम दिया जा रहा है, और एक तरह से यह माना जा रहा है कि विदेशी परंपरा को ख़त्म करके निर्मला सीतारमण ने भारतीय परम्परा को आगे बढ़ाया है. 

इसके अलावा वित्त मंत्री के इस तरह बजट कॉपी ले जाने का मुख्य आर्थिक सलाहकार कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यन ने समर्थन किया है. उन्होंने कहा कि यह भारतीय परंपरा का हिस्सा और पश्चिमी विचारों की गुलामी से निकलने का प्रतीक है. सीईए ने यह भी कहा कि यह बजट नहीं, बल्कि बही-खाता है.

इसके पहले बुधवार को वित्त मंत्री ने आर्थिक सर्वेक्षण पेश किया था, जिसमे कि सरकार ने चालू वित्त वर्ष में आर्थिक वृद्धि दर को सात प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया है. साथ ही सर्वेक्षण में यह भी बताया गया है कि पिछले वर्ष देश की जीडीपी पिछले पांच वर्षो के न्यूनतम स्तर पर रही थी. 

- Advertisement -
- Advertisment -

Most Popular

लव जेहाद: नाम बदलकर नाबालिग हिंदू लड़की को फंसाने वाला शादीशुदा मुस्लिम शख्स गिरफ्तार

लड़की के परिजनों का कहना है कि इस शख्स ने उनकी बेटी को अपना नाम राहुल बताया और सब्जी बेचते-बेचते उससे दोस्ती कर...

IPL 2020 – Must-win game for KXIP and SRH

The Kings XI Punjab (KXIP) will be squaring off against the...

अमेजन के प्रतिनिधि 28 अक्टूबर को पेश नहीं हुए तो संसदीय समिति करेगी कार्रवाई: मीनाक्षी लेखी

नई दिल्ली: ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन (Amazon) का कोई प्रतिनिधि अगर 28 अक्टूबर को संसद (Parliament) की एक संयुक्त समिति (joint Committee) के सामने...