अपराधी को मृत्युदंड देने के बाद जज द्वारा कलम (निब) तोड़ने के पीछे क्या कारण है?

1189

अक्सर यह देखा जाता है की जब किसी अपराधी को जज द्वारा फांसी की कड़ी सजा सुनाई जाती है तो जज अपने पेन की निब तोड़ देता है। समाज में अगर सबसे बड़ी सजा किसी को मानी गयी है तो वो है मौत जी सजा। यह कानून नज़रिये से भी सबसे बड़ी सजा है। यह रेयररेस्ट ऑफ द रेयर मामलों में ही दी जाती हैं, क्योंकि इस सजा की वजह से व्यक्ति का जीवन खत्म हो जाता है और उस व्यक्ति के पास इस दुनिया को देखने का अवसर नहीं रहता। साथ ही ऐसी उम्मीद भी की जाती है कि फिर से कोई भी देश में कोई ऐसा अपराध नहीं करेगा की उसे फांसी जैसी कड़ी सजा मिले। मृत्युदण्ड की सजा ज्यादा संगीन कार्य के लिए दी जाती हैं और तब दी जाती है जब कोई दूसरा विक्लप समक्ष न रहे।

1562391034 40150ea1 c117 4915 95a1 306c2a8d6c79 -

मृत्युदण्ड एक दुख की बात है, लेकिन जब समाज में अपराध बहुत अधिक हो जाता है और वो अपराध माफ़ करने योग्य नहीं होता तो ऐसी सजा देना जरूरी हो जाता है और इस सजा को सुनाने के बाद जज पेन की निब को तोड़कर दुःख व्यक्त करते है।जिस कलम से किसी व्यक्ति की मौत निर्धारित की जाती है उसे तोड़ने के पीछे कई कारण होते है। जैसे उस पेन का दुबारा से इस्तेमाल न किया जा सके और उस कलम द्वारा अन्य किसी व्यक्ति को फाँसी की सज़ा न दी जा सके। साथ ही यह इस बात का संकेत भी देता है कि जज ने खुद को उस निर्णय से अलग कर लिया है।फाँसी की सज़ा देने के बाद, न्यायाधीश के पास उस सज़ा को बदलने का अधिकार नहीं होता है। इसलिए वह कलम तोड़ देते हैं, ताकि वह अपने निर्णय को बदलने के बारे में न सोच सकें।

यह भी पढ़ें : अमेरिका और यूरोप के बहुत से देशों में विक्स बनाने और बेचने पर पाबन्दी क्यों है ?

1562391027 90ff5164 6350 4c0a 9a9d 15b86f17b73a -

आशा करते है कि आप सभी को इस प्रश्न का उत्तर मिल गया होगा। आप ऐसे ही प्रश्न पूछते रहिए , हम उन प्रश्नों के उत्तर आपको खोजकर देंगे। आप कमेंट बॉक्स में अपनी राय और कमेंट करके अपने प्रश्नों को पूछ सकते है। इस सवाल को पूछने के लिए आपका धन्यवाद