क्यों भारत दुनिया का सबसे बड़ा सोना तस्करी का हब है?

793

भारत बीते कुछ सालों में सोने की तस्करी का हब बन गया है। बड़े पैमाने पर यहाँ सोने की तस्करी की जा रही है। आप जानकर चौंक जाएंगे की हर साल सैकड़ों टन सोना अवैध तरीके से भारत में आता है। लेकिन सवाल यह उठता है की आखिर भारत दुनिया का सबसे बड़ा सोना तस्करी का हब क्यों बनता जा रहा है। इसकी सबसे बड़ी वजह यह है की भारतएक ऐसा देश है जहां सोने के आभूषण की काफी मांग है और कभी ऐसा वक़्त नहीं आता जब सोने के आभूषण की मांग पर कोई गिरावट आये, शादी की बात करे या किसी बड़े कार्यकर्म की, भारत में सोने के आभूषण काफी प्रिय है। इतना ही नहीं भारत सोने के आभूषणों को बनाने का एक बड़ा केंद्रहै. इसके चलते पूरी दुनिया में इधर से उधर होने वाले सोने में से एक तिहाई की आवाजाही भारत से होती है।

This image has an empty alt attribute; its file name is sona_325_051315032231.jpg

यह भी पढ़ें : मोदी सरकार का Skill India Mission कैसे पहुंचा रहा है देश के youth को फायदा?

हाल ही में केरल में सोना तस्करी मामले ने पूरे राज्य को झिंझोर कर रख दिया है। दुबई के दूतावास की कर्मचारी स्वपना सुरेश और उनके साथी सोने की तस्करी कर रहे थे। सोने की तस्करी के लिए राजनयिक सामान का इस्तेमाल किया जा रहा था। कनाडा के एक एनजीओ IMPACT ने पिछले साल इस सन्दर्भ में एक रिपोर्ट पेश की थी जिसके अनुसार भारत में 20 हजार टन सोना निजी भंडार में है, जिसमें आम लोग से लेकर मंदिर तक शुमार हैं। 

This image has an empty alt attribute; its file name is images-4.jpg

अगर चीन, अमेरिका और यूरोजोन के सरकारी सोने के भंडार को भी मिला लिया जाए, तो इतना बड़ा भंडार नहीं होगा। आपको बता दे की आर्थिक सुधारों के बाद सोने की तस्करी लगभग खत्म ही हो गई। 2013 के बाद सरकार ने फिर से नियमों में कई -देर बदल किये जिसके कारण दो महीने में सोने पर लगने वाली ड्यूटी चार गुना बढ़ गई। जिससे कुछ सालों में सोने की तस्करी को बड़े पैमाने पर किया गया।