जैन धर्म में रोहिणी व्रत क्यों किया जाता है तथा इसकी विधि ?

439
जैन धर्म में रोहिणी व्रत क्यों किया जाता है तथा इसकी विधि Why is Rohini fasting in Jainism and its method
जैन धर्म में रोहिणी व्रत क्यों किया जाता है तथा इसकी विधि Why is Rohini fasting in Jainism and its method

जैन धर्म में रोहिणी व्रत क्यों किया जाता है तथा इसकी विधि ? ( Why is Rohini fasting in Jainism and its method ? )

भारत में अनेंक धर्म व समुदाय के लोग रहते हैं. सभी धर्मों की अपनी अपनी मान्यता होती है. इसी तरह जैन धर्म में रोहिणी व्रत को बहुत महत्व दिया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह व्रत क्यों किया जाता है ?  इसको करने की विधि क्या है ?  अगर आप भी इन प्रश्नों का जवाब जानना चाहते हैं, तो इस पोस्ट में आपको आपके सभी सवालों के जवाब मिल जाएगें.

download -
जैन धर्म

रोहिणी व्रत का महत्व-

जैन धर्म में रोहिणी व्रत का विशेष महत्व होता है. रोहिणी नक्षत्र के दिन इस व्रत को किया जाता है, इसी कारण इसको रोहिणी व्रत कहा जाता है. एक साल मे 12 रोहिणी व्रत आते हैं. जैन धर्म के अनुसार ऐसी मान्यता है कि रोहिणी व्रतों का पालन तीन, पांच या सात वर्षों तक लगातार किया जाना चाहिएं. यह व्रत उस दिन किया जाता है जब रोहिणी नक्षत्र सूर्योंद्य के बाद प्रबल होता है.इस व्रत का समापन अद्यापन द्वारा करना चाहिएं. इस दिन पूरे विधि और विधान के साथ भगवान वासुपूज्य की पूजा की जाती है.

download 1 4 -
जैन धर्म

क्यों किया जाता है रोहिणी व्रत-

जैन धर्म के अनुसार ऐसी मान्यता है कि इसे पुरूष और महिलाएं दोनों कर सकते हैं. लेकिन महिलाओं के लिए इस व्रत को अनिवार्य बताया गया है. ऐसा माना जाता है कि इस व्रत को करने से पति की आयु लंबी होती है.

यह भी पढ़ें: शनिवार को ‘शनि देव’ का दिन माना जाता है तो इस दिन हनुमान जी की पूजा क्यों होती है?

रोहिणी व्रत की पूजा विधि-

इस व्रत की पूजा विधि की बात करें, तो इस दिन हमे सुबह जल्दी उठकर पूरे घर की साफ-सफाई करनी चाहिएं. इसके बाद गंगाजल युक्त पानी से स्नान -ध्यान से निवृत होकर व्रत का संकल्प करना चाहिएं. इसके बाद आमचन कर अपने आप को शुग्ध करना चाहिएं. जैन धर्म के अनुसार मान्यता है कि रात्रि के समय हमें भोजन नहीं करना चाहिएं. इसकी कारण जब इस व्रत को करते हैं, तो फलाहार सूर्यास्त से पूर्व ही कर लेना चाहिएं.

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.