#NoShaveNovember: नवबंर में क्यों नहीं कटवाते है दाढ़ी?

544
#NoShaveNovember: नवबंर में क्यों नहीं कटवाते है दाढ़ी?
#NoShaveNovember: नवबंर में क्यों नहीं कटवाते है दाढ़ी?

नवंबर का महीना शुरू हो चुका है, ऐसे में नवंबर को लेकर ढेर सारी बाते आपने सुनी होंगी, लेकिन आज हम आपको नवंबर से जुड़ी हुई एक अभियान के बारे में बताने जा रहे है। आइये जानते है कि आखिर क्या है वो अभियान जो सिर्फ नवंबर में चलती है?

आपको बता दें कि नवंबर के महीने में पुरूष दाढ़ी नहीं कटवाते है, इसके पीछे कोई रहस्य नहीं है, बल्कि सामाजिक कल्याण की बात है। जी हाँ, दाढ़ी कटवाने के पीछे का उद्देश्य समाज में बीमार लोगों की मदद करना है।

bgf -

क्यों नहीं कटवाते है दाढ़ी…

आपको बता दें कि नो शेव नवबंर  को Movember अभियान के नाम से भी जाना जाता है। जी हाँ, पुरूष पूरे नवंबर अपनी दाढ़ी-मुछ नहीं काटवाते है। इसके पीछे की वजह ये है कि यह अभियान पुरूषों में होने वाले प्रोस्टेट कैंसर, टेस्टिकुलर कैंसर और सुसाइड से जुड़ी जागरूकरता फैलाने के लिए चलाया जाता है।

साथ ही आपको ये भी बता दें कि जितने ज्यादा लोग इस अभियान से जुड़ते हैं उतना ही फंड उन पुरूषों के इलाज और स्वास्थ्य योजनाओं के लिए भेजा जाता है, जो बेहद ही कम उम्र में प्रोस्टेट और टेस्टिकुलर कैंसर का शिकार हो गए हैं, इससे उन लोगों की मदद भी हो जाती है, जो आर्थिक रूप से कमजोर होते है।

ऐसे शुरूआत हुई थी इस अभियान की…..

आपको बता दें कि इस अभियान की शुरूआत आस्ट्रलियां से हुई है। साल 1999 में ऑस्ट्रेलिया के एक प्राइवेट न्यूज चैनल ने खबर चलाई थी कि कुछ युवा लड़के मिलकर Movember नाम का अभियान चला रहे है, जिसके बाद से ही यह अभियान धीरे धीरे पूरे विश्व में फैलने लगा है।

तो देर किस बात की है, नवबंर का महीना शुरू हो चुका है, ऐसे में जरूरतमंद लोगों की मदद करने के लिए आप भी इस मुहिम में हिस्सा ले।