ठंड के मौसम में बारिश से ठंड क्यों कम हो जाती है

2028
ठंड़ की बारिश
ठंड़ की बारिश

कड़ाके की सर्दी का समय चल रहा है. आमतौर पर उत्तर भारत में सर्दी में बारिश नहीं होती है. लेकिन जो भी वर्षा होती है. वो पश्चिमी विक्षोभ के कारण होती है. बारिश के मौसम में ठंड और ज्यादा बढ़नी चाहिएं. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि ऐसा क्या होता है या क्यों होता है कि जब कड़ाके की ठंड पड़ रही हो तब बारिश हो जाती है, तो तापमान कम होने की जगह बढ़ जाता है. इसका क्या कारण होगा. आज इसी सवाल का जवाब जानने की कोशिस करेंगें.

9b683a617f9c46773d783b019a15b5ab -
बारिश

आपको बता दें कि सूर्य की किरणें जो धरती पर आती हैं, उनकी वजह से हमारा वातावरम गर्म रहता है. जब ये किरणें धरती पर आती हैं, तो धरती से टकराकर या रिफ्लेक्ट होकर वापस स्पेस में वापिस चली जाती हैं. जिससे वातावरण सामान्य बना रहता है. लेकिन जब बारिश होती है, तो आसमान में बादल छा जाते हैं. जिनके कारण सूर्य से आने वाली किरणें वापस नहीं जा पाती जिससे वो किरणें हमारे वायुमंडल में गर्मी पैदा कर देती हैं. बारिश अगर नहीं भी होती है तथा आसमान में आपको बादल दिखाई दें, तब भी आप देखेगें कि आमतौर से अपेक्षाकृत ठंड कम पड़ती है.

OIP 2 1 -
ठंड़ का मौसम

इसका कारण यहीं है कि सूर्य की किरणें आसमान में बादल होने के कारण रिफ्लेक्ट होकर वापस नहीं जा पाती और हमकों ठंड कम लगती हैं. जब बारिश होती है, तो हमें ठंड कम लगती है क्योंकि आसमान में बादल होते हैं. जब तक आसमान में बादल होते हैं, ठंड का कम अनुभव होता है.

यह भी पढ़ें: भारत में कोरोना की वैक्सीन पर क्यों उठे सवाल?

आसमान से बादल छटने के बाद हमें फिर से ठंड का अनुभव होना शुरू हो जाता है तथा ठंड़ बढ जाती है.सूर्य की किरणें जो धरती पर आती हैं, उनकी वजह से हमारा वातावरण गर्म रहता है