सुप्रीम कोर्ट ने जताई नाराजगी, जानिए आखिर क्या हैं वजह

151

ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस वे पर आज सुप्रीम कोर्ट ने एक बड़ा बयान देते हुए यह कहा कि इसके उद्घाटन को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का क्यों इंतजार किया जा रहा है. वहीं आज कोर्ट ने नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया (एनएचएआई) को डेडलाइन देते हुए यह भी बोला है कि 31 मई तक अगर प्रधानमंत्री इस का उद्घाटन नहीं करते है तो 1 जून से आम जनता इस का इस्तेमाल करेगीं.

क्या है पूरा मामला

ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस वे दिल्ली के पास स्थित है. इस एक्सप्रेस वे लगभग 135 किलोमीटर लंबा है. इस एक्सप्रेस वे के उद्घाटन के बाद से गाजियाबाद, फरीदाबाद, ग्रेटर नोएडा और पलवल जैसे जगहों को जोड़ेंग. बता दें कि इस एक्सप्रेस वे का उद्घाटन 29 अप्रैल को होना था. पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की समय की किल्लत के कारण वह नहीं हो पा रहा है. बहरहाल मोदी इस समय कर्नाटक चुनाव में व्यस्त है जिसके कारण इस एक्सप्रेस वे की उद्घाटन की तारीख को आये दिन आगे बड़ा दिया जाता है. पर इस बार इससे नाराज सुप्रीम कोर्ट ने अपनी टिप्पणी दी है कि जल्द से जल्द इसका उद्घाटन करें. अगर ऐसा नहीं हुआ तो इसको 1 जून से खुला माना जाएगा.

अगर 1 जून को ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस वे शुरू हो जाता है तो रूट पर बसे इलाकों की दूरियां काफी घट जाएगीं. और लोगों को ट्रैफिक से भी काफी हद तक मुक्ति प्राप्त होगी. अब इस रूट पर आपको जाम और प्रदूषण का भी कम सामना करना पड़ेगा। कुंडली से पलवल तक आप ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे के जरिए केवल 70 मिनट में पहुंच जाएंगे.

Supreme Court 1 news4social -

आपको बता दें कि पहले कुंडली से बिसवा मिल जाने के लिए 18 किलो मीटर की दूरी तय करनी पड़ती है. फिर वहां से बागपत तक 18 किलोमीटर जाना पड़ता है. जिसमे करीब पूरा एक घंटा लग जाता है. जब ईस्टर्न पेरिफेरल शुरू हो जाएगा तो इसकी दूरी 15 किलोमीटर हो जाएगी. इस सफर को तय करने के लिए मात्र 10 मिनट का समय लगेगा. वहीं अगर बागपत से लोनी होते हुए गाजियाबाद आते हैं तो ये दूरी करीब 45 किलोमीटर की होती है. और इस दौरान आप को जाम और खराब सड़कों भी मिलती है जिसके कारण बागपत से गाजियाबाद पहुंचने में ही लगभग 3 घंटे तक लग जाते हैं. पर इस एक्सप्रेस वे के आ जाने से अब मावीं कला से दुहाई स्थित इंटरचेंज तक की दूरी लगभग 15 किलोमीटर तक कम हो जाएगी. यह सफर मात्र 20 मिनट में आप पूरा कर लेंगे.