मुग़लो के हरम में हिजड़े क्यूँ रखें जाते थे?

5608
news
मुग़लो के हरम में हिजड़े क्यूँ रखें जाते थे?

मुग़लो ने भारत पर सदियों तक शासन किया और जैसी कि हमेशा से राजसिक प्रवत्ति रहीं हैं एक राजा की अनेकों रानियाँ होती हैं। हरम में किन्नर रखने की शुरुआत अकबर ने की थी हालाँकि इसका उद्देश्य सिर्फ रानीयो पर नजर रखना ही नहीं था बल्कि ये प्रशिक्षित किन्नर युद्ध कलाओं और हथियार चलाने में भी पारंगत होते थे। अकबर के शासनकाल में रानियों के कक्ष को हरम कहा जाता था. जहाँ रानियों के अलावा केवल उनकी दासियाँ और बादशाह अकबर ही जा सकते थे.

जब हरम में इतनी सारी रानियां रहती थी, तो वहां सुरक्षा की भी काफी जरूरत थी. रानियों की इस फ़ौज को लेकर खुद मुग़ल बादशाह काफी डरे रहते थे .हरम में रानियों और नौकरों के बीच नाजायज संबंध काफी आम होते थे जो किसी भी बादशाह को शर्मसार करने के लिए काफी होते थे इसलिए मुगलों ने हरम अपनी रानियों पर नजर रखने के लिए किन्नरों की सेना तैनात कर राखी थी किन्नरों का खौफ रानियों के सर चढ़ कर बोलता था .

mugal

हरम में किन्नरों को रखने का चलन सम्राट अकबर ने शुरू किया था लेकिन इस चलन अकबर के बाद भी सारे मुग़ल सम्राटों ने बखूबी निभाया। बादशाह अकबर ने अपनी रानियों के लिए किन्नरों की एक सेना को तैनात कर रखा था हालांकि अकबर के ऐसा करने के पीछे जो कारण है उसके बारे में जान कर यक़ीनन आप हैरान रह जायेंगे.

यह भी पढ़ें :किसने सबसे पहले सुल्तान बनकर दिल्ली पर शासन किया और कब तक

mugal facts

गौरतलब है कि अकबर के राज में बहुत सारी रानियां मौजूद थी. जिनमे से केवल जोधा को छोड़ कर बाकी सभी रानियां मुस्लिम धर्म की थी.ऐसे में रानी जोधा की बात हर दूसरी रानी मानती थी और जोधा भी हर रानी की जरूरत का ध्यान रखती थी. यहाँ तक कि बादशाह अकबर भी उनकी काफी इज्जत करते थे. मगर इसके बावजूद भी बादशाह अकबर ने हरम की सुरक्षा के लिए किसी सैनिक या किसी महिला को तैनात नहीं किया था बल्कि किन्नरों को इसकी जिम्मेदारी दी थी। बता दे कि उस समय किन्नर हथियार चलाने में भी निपुण होते थे. जो किन्नर सुरक्षा के लिए रखे गए थे, वो किसी भी योद्धा को मारने की क्षमता रखते थे।

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.