जीएसटी की शुरुआत में दिक्क्तें ।

575
जीएसटी की शुरुआत में दिक्क्तें ।

1 जुलाई से लागू होने जा रहे जीएसटी पर भारत के वित्त मंत्री अरुण जेटली ने मंगलवार को कहा कि वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) लागू होने के बाद लोगों को शुरू में कुछ परेशानियां हो सकती है । लेकिन जीएसटी से कर चोरी कम करने और महंगाई रोकने में मदद मिलेगी । उन्होंने एक टीवी चैनल के एक कार्यक्रम में यह बात कही।

जीएसटी 1 जुलाई से लागू हो जायेगा और उसके अंतर्गत उत्पाद, सेवा शुल्क और वैट जैसे अप्रत्यक्ष कर आ जायेंगे । जेटली ने कहा कि किसी भी बदलाव की अपनी कुछ परेशानियां होती है ।लेकिन यह दूर होंगी और देश नई अप्रत्यक्ष कर व्यवस्था से लाभान्वित होगा । उन्होंने यह भी कहा कि परिषद अचल सम्पति कारोबार को अगले साल तक नई कर प्रणाली के दायरे में लाने पर विचार करेगी ।

नई व्यवस्था में एक दो साल में पेट्रोलियम उत्पादों पर कराधान के बारे में भी समीक्षा की जाएगी । किरोसिन, नाफ्था और एलपीजी को जीएसटी के दायरे में लाये गए है । जबकि कच्चा तेल, प्राकृतिक गैस, विमान ईंधन, डीज़ल और पेट्रोल को जीएसटी से बाहर रखा गया है । सूत्रों का कहना है कि प्राकृतिक गैस को जीएसटी के दायरे में लाने की बात चल रही है ।

सरकार ने जीएसटी लागू किये जाने पर नेटवर्क सबंधी किसी भी तरह के संकट से निपटने के लिए एक मिनी वार रूम बनाया है । इसमें कई फ़ोन और कम्प्यूटर प्रणालियां लगी होंगी और उन्हें संभालने के लिए दक्ष युवाओं को तैनात किया जायेगा । केंद्रीय उत्पाद एवं सीमा शुल्क बोर्ड के प्रमुख वनजा एन. सरना ने कहा कि यह किसी की भी शंका के समाधान के लिए संसाधन केंद्र के रूप में काम करेगा ।

राष्ट्रीय दवा मूल्य निर्धारण प्राधिकरण ने जीएसटी लागू होने से पहले 761 दवाओं के अस्थाई अधिकतम मूल्य की घोषणा की है । इसमें हर राज्य के आधार पर दो से तीन फीसदी घट-बढ़ हो सकती है । आप को बता दे प्रमुख पेय कम्पनी कोका कोला इंडिया ने जीएसटी के मद्देनजर अपने बोतलबंद पेय कीमत बढ़ाने की घोषणा मंगलवार को की । इसके साथ कम्पनी अपने पानी ब्रांड किनले के दाम घटाएगी ।