बिहार में ताड़ी फ्री में मिलेगी?

911

अपको मालूम है कि लालू जी मौज-मस्ती वाले इंसान हैं। परिस्थिति चाहे जो भी हो वो हमेशा मुस्कुराते रहते हैं और अपनी बातों से लोगों को भी मुस्कुराने पर मजबूर कर देते हैं। लेकिन ये खबर कोई मजाक नहीं है, बल्कि सच्चाई है-

बिहार में गठबंधन टूटने के कई नुकसान हैं तो कुछ लोगों को इनका फायदा भी होने वाला है। खबर के मुताबिक महागठबंधन टूटने के बाद लालू जी ने अपनी पहली चाल चुपके से ही चल दी है। लालू जी ने नीतीश के सबसे पसंदीदा फैसले शराब बंदी पर प्रहार करते हुए सीवान में एक जनसभा के दौरान कहा, “हमारी सरकार आएगी तो हम बिहार में ताड़ी मुफ्त करवा देंगे।” महागठबंधन टूटने के बाद लालू की यह पहली सभा थी।  लालू जी का ये ताड़ी प्रेम कोई नया नहीं है। गौरतलब है कि 1991 में लालू जी जब मुख्यमंत्री थे तो उन्होंने ताड़ी पर से आबकारी शुल्क हटा लिया था। लेकिन 2015 में महागठबंधन सरकार को दौरान वो नीतीश के दबाव में वो इस (ताड़ी) पर प्रतिबंध के लिए अनमने ढंग से राजी हुए थे। लालू जी के इस ताजा पेशकश का मतलब साफ है कि वो बिहार में रहने वाले पासी जाति के लोगों को लुभाना चाहते हैं जो ताड़ी निकालने का काम करते हैं और उनकी संख्या बिहार में अच्छी खासी है।

TADI 0 -

अब ये जो लालू जी करना चाह रहे हैं,  इसके लिए तो उन्हें पहले सत्ता में आना होगा, जिसके लिए चुनाव लड़ना पड़ता है और चुनाव होगा 2020 में। तब तक तो लालू जी बोल रहे हैं और आप सुन रहे हैं। उनको बोलने दीजिए और आप सुनते रहिए।

Tadi 5 300x214 -