क्या लोन लेने वाले व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो लोन माफ हो जाएगा ?

399
क्या लोन लेने वाले व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो लोन माफ हो जाएगा ?
क्या लोन लेने वाले व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो लोन माफ हो जाएगा ?

क्या लोन लेने वाले व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो लोन माफ हो जाएगा ? ( Will the loan be forgiven if the borrower dies? )

वर्तमान समय में जब देश ही नहीं पूरी दुनिया कोरोना महामारी से प्रभावित है. लोगों को आर्थिक संकटों का सामना भी करना पड़ रहा है. गरीब या मध्यवर्गीय परिवार के लिए कोई भी काम लोन के बिना करना असंभव सा होता जा रहा है. जिसके कारण अपने काम करने के लिए लोगों को लोन लेना पड़ता है. ऐसे में लोगों के मन मे यह सवाल आमतौर पर आता है कि अगर कोई व्यक्ति लोन लेता है तथा किसी कारण से उसकी मृत्यु हो जाती है. क्या ऐसी स्थिति में उसका लोन माफ कर दिया जाता है. अगर आपके मन में भी ऐसा ही सवाल है, तो इस पोस्ट में आपके इस सवाल का जवाब आपको मिल जाएगा.

download 1 3 -
लोन

क्या व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो लोन माफ हो जाएगा-

काफी लोगों को लगता है कि यदि लोन लेने वाले व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है, तो ऐसे में लोन लेने वाले व्यक्ति का कर्ज माफ हो जाता है. लेकिन ऐसा नहीं होता है. आमतौर पर बैंक के द्वारा ऐसी स्थिति के लिए पैसे वसूलने के लिए कुछ नियम बनाए जाते हैं. जिनके आधार पर व्यक्ति की मृत्यु हो जाने पर लोन का बकाया वसूला जाता है. इसके साथ ही यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि आपने किसी तरह का लोन लिया है.

download 16 -
लोन

इंश्योरेंस-

अगर कोई व्यक्ति बैंक से लोन लेते हैं. उदाहरण के लिए होम लोन . ऐसी स्थिति में काफी बैंक उस होम लोन का इंश्योरेंस करा देते हैं. अगर आपने जो लोन लिया है, उसका इंश्योरेंस कराया गया है तथा ऐसी स्थिति में किसी व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है, तो बीमा कंपनी कर्जदार की मृत्य के मामले में बकाया ऋण का भुगतान करती है. लेकिन अगर आपके लोन का इंश्योरेंस नहीं हुआ है , तो उसका पैसा मृतक का उत्तराधिकारी होगा. जिसको संपत्ति में अधिकार मिला हुआ है. वहीं बैंक का बकाया चुकाने के लिए जिम्मेदार होता है. बिना बैंक का लोन चुकाए संपत्ति में हिस्सा नहीं लिया जा सकता है. अगर वारिस लोन चुकाने में असमर्थ होता है, तो बैंक मृतक की संपत्ति पर कब्जा कर सकता है.

यह भी पढ़ें: पहले से ही गिरवी रखी संपत्ति पर दोबारा लोन कैसे ले ?

पर्सनल लोन-

पर्सनल लोन को असुरक्षित लोन माना जाता है. हालांकि पर्सनल लोन के मामले में भी बैंक कर्जदार के वारिस से ही बकाया देने को बोलता है. लेकिन, पर्सनल लोन क्योंकि हमेशा इंश्योर्ड लोन होता है और ईएमआई की रकम के साथ इंश्योरेंस प्रीमियम ग्राहक द्वारा भरा जाता है. इसलिए, बैंक कर्जदार की मौत के बाद बकाया लोन रकम इंश्योरेंस कंपनी से डायरेक्ट वसूल लेता है.

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.